जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव जल्द, 8 अगस्त को निर्वाचन आयोग का दौरा, सियासी दलों के करेंगे मुलाकात

श्रीनगर: भारत के चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि वह चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए अगले सप्ताह जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एसएस संधू के साथ 8 से 10 अगस्त तक जम्मू-कश्मीर में रहेंगे। यात्रा के दौरान आयोग श्रीनगर और जम्मू में प्रशासन के अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, 10 अगस्त को आयोग प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समीक्षा बैठक के लिए जम्मू का दौरा करेगा। चुनाव तैयारियों की समीक्षा के बारे में मीडिया को जानकारी देने के लिए जम्मू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी। मार्च 2024 में, तीन सदस्यीय आयोग के सदस्य के रूप में CEC राजीव कुमार, जिन्होंने लोकसभा चुनावों के ऐलान से पहले केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया था, ने राजनीतिक दलों और जम्मू और कश्मीर के लोगों को आश्वासन दिया था कि आयोग जल्द ही केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा।

बता दें कि, लोकसभा चुनाव 2024 में रिकॉर्ड मतदान और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में जम्मू-कश्मीर के लोगों की महत्वपूर्ण भागीदारी के बाद, CEC राजीव कुमार ने कहा था कि, "यह सक्रिय भागीदारी आगामी विधानसभा चुनावों के लिए एक बहुत बड़ी सकारात्मक बात है, जो यह सुनिश्चित करती है कि केंद्र शासित प्रदेश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया जारी रहे।" उल्लेखनीय है कि, अगले हफ़्ते जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बने हुए पाँच साल पूरे हो जाएँगे। इससे पहले 2019 में पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था और अनुच्छेद 370 के तहत इसका विशेष दर्जा समाप्त कर दिया गया था। तब से जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल का शासन है।

आखिर उपराष्ट्रपति पर क्यों भड़क पड़ीं जया अमिताभ बच्चन ? हंस दिए जगदीप धनखड़

'युद्ध में रूस की तरफ से लड़ते हुए मारे गए 8 भारतीय..', सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी

आतंकवाद और कट्टर इस्लाम फैलाने वाले संगठन जमात-ए-इस्लामी पर बांग्लादेश सरकार ने लगाया प्रतिबंध

 

Related News