त्यौहार पर लचर रही एटीएम की व्यवस्था

रांची - बैंक बंद, एटीएम बेकार, तंगी में बीते त्योहार. यही कुछ हुआ करमा व बकरीद के त्योहार पर.रविवार से लेकर मंगलवार तक जब भी लोग एसबीआई एटीएम से पैसा निकालने पहुंचे, ज्यादातर एटीएम खराब ही पाए गए. गार्ड भी इस बारे में कुछ बताने की स्थिति में नहीं थे. उनका कहना था कि रविवार को बैंक बंद रहने के कारण एटीएम ठीक नहीं हो सका. गौरतलब है कि 12 सितंबर को करमा और 13 को बकरीद का त्योहार था . इसे लेकर लोगों को कैश के लिए एटीएम पर ही निर्भर रहना पड़ा.

एसबीआई के ग्राहक सबसे ज्यादा हैं. दूसरे बैंक के एटीएम से पांच बार से ज्यादा पैसे निकालने पर एक्सेस अमाउंट कटने का खतरा रहता है. यही वजह है कि लोग अपने ही बैंक के एटीएम से पैसे निकालना बेहतर समझते हैं. लेकिन, रविवार को एटीएम ठप रहने के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक समूह के खिलाफ लोगों की शिकायतें लगातार बढ़ती जा रही हैं. इस वर्ष जून तक एसबीआई के खिलाफ 2247 शिकायतें आई .दूसरी ओर अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों के खिलाफ 2023 शिकायत दर्ज हुई , जबकि प्राइवेट बैंकों के खिलाफ 337 मामले रिजर्व बैंक के लोकपाल कार्यालय में दर्ज हो चुके हैं. इस वर्ष बैंकिंग लोकपाल कार्यालय ने 5128 शिकायतों की समीक्षा की. इसमें पिछले साल की 125 शिकायतें भी शामिल हैं. इसमें 5035 शिकायतों का निष्पादन भी हो गया.

एक तिहाई से भी अधिक एटीएम है 'बिना काम के'

Related News