'बांग्लादेश में हिंदुओं के घरों-धार्मिक स्थलों में की गई आगजनी', खुद जमात-ए-इस्लामी ने किया खुलासा

बांग्लादेश के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन आया है, जब पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया तथा देश छोड़कर भारत में शरण ली। व्यापक विरोध प्रदर्शनों एवं गृह युद्ध जैसे हालातों के बीच यह स्थिति उत्पन्न हुई है। देश की सेना प्रमुख, वकार-उज-जमान ने ऐलान किया है कि राजनीतिक अस्थिरता के इस दौर को समाप्त करने एवं शांति स्थापित करने के लिए एक अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा।

शेख हसीना सरकार के पतन के पश्चात्, बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों को व्यापक हमलों का सामना करना पड़ा है। कट्टरपंथी पार्टी जमात-ए-इस्लामी ने स्वीकार किया है कि हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए जाने की घटनाएं हुई हैं। पार्टी ने बयान में कहा है, "भड़काऊ भाषणों के कारण उपद्रवियों के एक समूह ने शहरों और गांवों में तोड़फोड़ आरम्भ कर दी। सरकारी इमारतों, विरोधियों के घरों और पूजा स्थलों पर हमले हुए हैं, और लूटपाट और आगजनी की घटनाएं भी देखी गई हैं।"

जमात-ए-इस्लामी ने आगे कहा, "हमने इन हरकतों की निंदा की है और आगे भी करते रहेंगे। अब हम अपने संगठन की सदस्यों से सभी धर्मों के लोगों की संपत्तियों की रक्षा में सहयोग की अपील करते हैं। हमारे देश में कोई बहुसंख्यक या अल्पसंख्यक नहीं है; सभी नागरिकों को समान अधिकार प्राप्त हैं।" हाल ही में प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश के 27 जिलों में भीड़ ने हिंदू घरों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर हमले किए। ढाका के धनमंडी में सिंगर राहुल आनंद के 140 साल पुराने घर को आग लगा दी गई। शरीयतपुर में धानुका मनसा बारी मंदिर में तोड़फोड़ की गई और राधा-कृष्ण की प्रतिमाएं खंडित कर दी गईं। पार्बतीपुर उपजिला में काली मंदिर सहित पांच मंदिरों पर भी हमला किया गया।

इन घटनाओं के अतिरिक्त, दिनाजपुर श्मशान घाट और चिरिरबंदर उपजिला में हिंदू परिवारों के घरों पर भी हमले हुए। बीरमपुर उपजिला में दिलीप कुंडू की दुकान पर भी उपद्रवियों ने तोड़फोड़ और लूटपाट की। अवामी लीग के कम से कम 20 नेताओं और उनके परिवार के सदस्यों की मौत हो गई है। शेख हसीना के इस्तीफे तथा देश छोड़ने के बाद, सतखिरा में 10 लोगों की मौत की खबर है। कई पुलिस स्टेशनों में आगजनी, हथियार और गोला-बारूद की लूटपाट के साथ-साथ राजधानी ढाका और अन्य हिस्सों में अल्पसंख्यक हिंदुओं के बीच गंभीर असुरक्षा की भावना बढ़ गई है।

विक्की कौशल की ‘बैड न्यूज’ ने मचाई धूम, तीसरे हफ्ते में भी बरकरार है रफ्तार

MP में मदरसों पर बड़ा एक्शन, 56 की मान्यता हुई रद्द

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ

Related News