चुनवा लड़ेंगे बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट, फाइनल हुई विधानसभा चुनाव लड़ने की सीट

चंडीगढ़: पहलवान बजरंग पूनिया एवं विनेश फोगाट हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। दोनों कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरेंगे। यह फैसला कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात के पश्चात् लिया गया। उनकी सीटों का भी चयन हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार, 4 सितंबर 2024 को दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात के पश्चात् बजरंग पूनिया को झज्जर जिले की बादली सीट से टिकट दिया जाएगा। वहीं, विनेश फोगाट को जींद जिले की जुलाना सीट से टिकट मिलेगा। हालांकि, इस बात का आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है।

दोनों पहलवानों ने राहुल गांधी के अतिरिक्त कांग्रेस के संगठन महासचिव से भी मुलाकात की थी, तत्पश्चात, उनके टिकट पर चर्चा फाइनल हो गई। विनेश फोगाट का ससुराल जुलाना सीट के अंतर्गत आता है, जहां जाट मतदाताओं की अच्छी-खासी संख्या है। बादली सीट झज्जर जिले में स्थित है, जो बजरंग पूनिया का गृह जिला है। वर्तमान में बादली सीट पर कांग्रेस का कब्जा है, जबकि जुलाना सीट जजपा के पास है। बादली सीट पर कांग्रेस के कुलदीप वत्स MLA हैं, जो हरियाणा के प्रमुख ब्राह्मण नेताओं में गिने जाते हैं। ऐसे में कांग्रेस को इस सीट से वत्स को हटाकर टिकट देना होगा, जिससे पार्टी के वोट बैंक पर असर पड़ सकता है।

वहीं, जुलाना सीट पर कांग्रेस को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है। 2019 में कांग्रेस इस सीट पर तीसरे स्थान पर रही थी तथा उसे सिर्फ 10 प्रतिशत वोट मिले थे। ऐसे में विनेश फोगाट के लिए यहां से चुनाव लड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। विनेश फोगाट एवं बजरंग पूनिया केंद्र सरकार के खिलाफ निरंतर आवाज उठाते रहे हैं। दोनों पहलवान कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन का नेतृत्व कर चुके हैं। उनके इस विरोध प्रदर्शन को कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा का खुला समर्थन प्राप्त हुआ था। हाल ही में विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से वजन ज्यादा होने की वजह से बाहर हो गई थीं और बिना मेडल के देश लौटी थीं। हालांकि, खाप पंचायतों ने उन्हें एक मेडल दिया था तथा उनकी वापसी पर स्वागत भी भूपिंदर हुड्डा के बेटे तथा सांसद दीपेंदर हुड्डा ने किया था।

'जितनी होगी AAP से दूरी, उतना कांग्रेस के लिए बेहतर', प्रताप सिंह का बड़ा बयान

'मुख्यमंत्री जी को सदमा लगा है क्या...', CM योगी के बयान पर अखिलेश का हमला

दिल्ली से विशाखापत्तनम जा रहे एयर इंडिया विमान को मिली बम से उड़ाने की धमकी

Related News