बांग्लादेश का सूपड़ा साफ़, कानपुर में भारत की शानदार जीत, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

कानपुर: भारत ने कानपुर में खेले गए टेस्ट मैच को 7 विकेट से जीतकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। बांग्लादेश ने भारतीय टीम को अंतिम दिन 95 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इससे पहले, रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रनों से हराया था। 

भारत को 95 रनों का टारगेट मिला, लेकिन शुरुआत में रोहित शर्मा (8) और शुभमन गिल (6) जल्द ही आउट हो गए। मेहदी हसन मिराज ने दोनों को पवेलियन भेजा। यशस्वी जायसवाल ने 51 रन बनाए, जबकि ऋषभ पंत ने विजयी चौका लगाकर मैच खत्म किया। विराट कोहली 29 रन बनाकर नाबाद लौटे। बांग्लादेश की दूसरी पारी मात्र 146 रनों पर सिमट गई, जिससे भारतीय टीम को छोटा लक्ष्य मिला। भारत के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसमें जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट झटके। बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही, जब अश्विन ने जाकिर हसन और हसन महमूद को सस्ते में आउट किया। इसके बाद अश्विन ने मोमिनुल हक को भी केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवाया। रवींद्र जडेजा ने कप्तान नजमुल हुसैन शांतो को बोल्ड कर दिया।

शादमान इस्लाम ने अर्धशतक लगाया, लेकिन वह भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। लिटन दास और शाकिब अल हसन को भी जडेजा ने सस्ते में पवेलियन भेजा। जसप्रीत बुमराह ने मेहदी हसन मिराज को पंत के हाथों कैच आउट करवाया, और पूरी बांग्लादेशी टीम 146 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय टीम की पहली पारी में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने तेज शुरुआत दी, लेकिन रोहित (23) जल्दी आउट हो गए। जायसवाल ने 72 रनों की पारी खेली। शुभमन गिल और ऋषभ पंत ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन चायकाल के बाद शाकिब अल हसन ने दोनों को पवेलियन भेजा। विराट कोहली ने 35 रन बनाते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 27,000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

भारत का घरेलू रिकॉर्ड भी शानदार रहा है, जहां टीम ने 2012 से अब तक लगातार 18 टेस्ट सीरीज जीती हैं। भारत अब टेस्ट क्रिकेट में घरेलू जमीन पर सबसे ज्यादा लगातार सीरीज जीतने वाली पहली टीम बन गई है, और ऑस्ट्रेलिया को इस मामले में पीछे छोड़ दिया।

जमानत मांगने SC पहुंचे ममता के पूर्व-मंत्री पार्थ चटर्जी, घर में मिले थे करोड़ों कैश

'युद्ध तब शुरू नहीं होता जब आप..', इजराइली अटैक पर इंडियन आर्मी चीफ का बयान

10-12 लड़कियों को मुस्लिम बनाकर किया निकाह..! फ़िरोज़ के खिलाफ थाने पहुंची आदिवासी पत्नी

Related News