बांग्लादेश हिंसा में अब तक 200 लोगों की मौत, सड़कों पर उतरे हज़ारों लोग

ढाका: बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी आंदोलन के दौरान लगभग 200 लोगों की मौत के बाद इस समय फिर से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। शनिवार (3 अगस्त) को प्रदर्शनकारियों ने ढाका की मुख्य सड़कों पर उतरकर नाकेबंदी कर दी, जिससे पूरे शहर में यातायात बाधित हो गया।

बढ़ते हालात के जवाब में प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वरिष्ठ शिक्षकों, कॉलेज प्रिंसिपलों और बांग्लादेश के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की। उनकी अपील के बावजूद छात्र नेताओं ने सरकार के साथ चर्चा करने से इनकार कर दिया है। शुक्रवार (2 अगस्त) को हसीना ने कहा, "मैं फिर से कह रही हूं, वे (छात्र नेता) अगर चाहें तो बातचीत के लिए मेरे पास आ सकते हैं, वे अपने अभिभावकों को भी कभी भी साथ ला सकते हैं।"

उन्होंने इस बात पर जोर दिया, "गणभवन का दरवाज़ा (उनके लिए) खुला है...मैं उनकी बात सुनना चाहती हूँ। मैं संघर्ष नहीं चाहती।" हालाँकि, प्रदर्शनकारियों ने न केवल उनके निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया, बल्कि उनके इस्तीफ़े की भी माँग की। विरोध प्रदर्शनों में सरकार विरोधी नारे और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ हिंसक झड़पें शामिल हैं। प्रदर्शनकारियों ने रविवार (4 अगस्त) से सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू करने की घोषणा की है, जिसका समन्वय 'भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन' नामक समूह द्वारा किया जा रहा है।

प्रमुख प्रदर्शनकारी नाहिद इस्लाम ने कहा, "हम सरकार और फासीवादी शासन को खत्म करने की घोषणा करते हैं। इसलिए हम छात्रों के विद्रोह का आह्वान करते हैं। हम एक ऐसा बांग्लादेश बनाना चाहते हैं जहाँ निरंकुशता कभी वापस न आए। हमारी एकमात्र मांग शेख हसीना सहित इस सरकार का इस्तीफ़ा और फासीवाद का अंत है।" शुक्रवार (2 अगस्त) को हिंसक झड़पों में दो लोगों की मौत हो गई और 150 अन्य घायल हो गए। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि सरकार और प्रदर्शनकारियों के बीच गतिरोध जारी है, आने वाले दिनों में और भी घटनाक्रम सामने आने की उम्मीद है।

तीन बच्चियों की निर्मम हत्या के बाद जल उठा ब्रिटेन, फिलिस्तीनी झंडे, आगज़नी और हिंसा

मध्य प्रदेश में धार्मिक आयोजन के दौरान दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में TMC विधायक जीबन कृष्ण साहा से ED ने की पूछताछ

 

Related News