बिहार से अवैध बांग्लादेशी गिरफ्तार, 2021 से भारत में रह रहा था नवाब

पटना: बिहार के अररिया जिले के रामपुर कुदरकट्टी गांव से शनिवार 5 अक्टूबर को नवाब नाम के एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया गया, जो 2021 से भारत में अवैध रूप से रह रहा था। मूल रूप से बांग्लादेश के राजशाही डिवीजन के चपैनवाबगंज का रहने वाला नवाब एजेंटों की मदद से नागर नदी पार कर भारत में घुसपैठ करता था, जिसके लिए उसने पैसे दिए थे। भारत में प्रवेश करने के बाद, नवाब पहले बिहार के कटिहार में अपनी मौसी के घर पर रहा, फिर अररिया में रहने लगा। करीब डेढ़ साल पहले उसने रंगीला खातून नाम की एक भारतीय महिला से शादी की और इस जोड़े की एक बेटी नुसरत खातून है। नवाब की अवैध स्थिति तब उजागर हुई जब उसने भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का प्रयास किया।

इससे पहले, उसने बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को पैसे देकर सफलतापूर्वक भारतीय मतदाता पहचान पत्र हासिल कर लिया था। वह रामपुर कुदरकट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 11 में फर्जी पहचान के साथ रह रहा था। पासपोर्ट आवेदन के लिए दस्तावेज सत्यापन की मांग करते हुए नवाब नगर पुलिस स्टेशन गया और उसे पंचायत प्रधान से अपने दस्तावेज सत्यापित करवाने के निर्देश दिए गए। जब ​​उसने रामपुर कुदरकट्टी पंचायत की प्रधान पम्मी देवी से संपर्क किया तो उन्हें उसके दस्तावेजों पर संदेह हुआ और उन्होंने अपने पति राजेश सिंह को इसकी जानकारी दी। सिंह को यह देखकर चिंता हुई कि नवाब के वोटर आईडी कार्ड में उसके पिता के नाम की जगह उसकी पत्नी का नाम दर्ज है।

इसके अलावा, नवाब के आधार कार्ड पर उसके पिता के नाम के तौर पर एक ग्रामीण का नाम दर्ज था। पूछताछ करने पर नवाब ने कबूल किया कि वह बांग्लादेशी नागरिक है और तीन साल पहले अवैध रूप से भारत में घुस आया था। सिंह ने तुरंत नगर पुलिस स्टेशन को सूचित किया, जिसके बाद नवाब को गिरफ्तार कर लिया गया। वह अब हिरासत में है और पुलिस उससे आगे की पूछताछ कर रही है। इमिग्रेशन और इंटेलिजेंस अधिकारियों की भागीदारी के साथ जांच का विस्तार किया गया है। यह घटना पिछले महीने त्रिपुरा के धर्मनगर रेलवे स्टेशन पर बांग्लादेश से आए चार अवैध प्रवासियों की गिरफ्तारी के बाद हुई है। इसके अलावा, महाराष्ट्र पुलिस ने हाल ही में एक पोर्न अभिनेत्री रिया बर्डे को गिरफ्तार किया है, जो जाली पहचान के साथ भारत में रह रही थी। वह एक बांग्लादेशी नागरिक पाई गई जो आरोही बर्डे और बन्ना शेख सहित कई छद्म नामों से काम कर रही थी।

भोपाल में ड्रग रैकेट पर बड़ा एक्शन, 1,800 करोड़ के मादक पदार्थ जब्त, 2 गिरफ्तार

'जाति-भाषा-क्षेत्र से ऊपर उठकर एक होने की जरूरत..', हिन्दुओं से मोहन भागवत की अपील

'एक देश-एक चुनाव संविधान के अनुरूप..', पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का बयान

Related News