इस वजह से शरीर में बढ़ जाता है यूरिक एसिड

यूरिक एसिड शरीर में एक अपशिष्ट उत्पाद होता है, जिसका सामान्य स्तर 3.5 से 7.2 मिलीग्राम/डीएल के बीच होता है। लेकिन यह शरीर की स्थिति पर निर्भर करता है। जब यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है या किडनी इसे सही से बाहर नहीं निकाल पाती, तो यह खून में जम जाता है। इसे हाइपरयूरिसीमिया कहते हैं। इस स्थिति में हाथों और पैरों की उंगलियों में दर्द होता है, पैरों के तलवे लाल हो सकते हैं, प्यास ज्यादा लगती है और कभी-कभी बुखार भी हो सकता है। यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है? खानपान में गलतियों के कारण यूरिक एसिड बढ़ सकता है। बहुत से लोग रोजमर्रा के जीवन में ऐसी चीजें खाते हैं, जिनसे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है और किडनी में पथरी हो सकती है।

यूरिक एसिड बढ़ाने वाली गलतियाँ:

खानपान में गलतियाँ: आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार, भारतीय खानपान में तेल और मिर्च की अत्यधिक मात्रा होती है। ज्यादा तेल और तीखा खाना यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है। प्रिजर्वेटिव फूड्स, जो कोल्ड स्टोरेज में बनाए जाते हैं, भी शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए ऐसी दालें, सब्जियां या बेसन से बने खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

दालों का अधिक सेवन: दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा सकती हैं। डॉ. गुप्ता के अनुसार, दालों को बाहर ज्यादा देर तक नहीं छोड़ना चाहिए। यदि दाल को बाद में खाना हो, तो इसे फ्रिज में स्टोर करें। बाहर रखी दाल यूरिक एसिड को दोगुनी तेजी से बढ़ा सकती है।

खट्टी चीजें: खट्टी चीजें जैसे अमचूर, इमली, कच्चा टमाटर और कच्चे आम का पन्ना यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में नींबू या आंवला का सेवन करना बेहतर होता है, क्योंकि ये शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बाहर के फूड्स: बाहर बने फूड्स जैसे समोसा और कचौड़ी में पाम ऑयल और बहुत सारे मसाले होते हैं, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। नॉनवेज में भी तेल और मिर्च की अधिकता होती है, जो यूरिक एसिड को बढ़ाता है। ऐसे खाद्य पदार्थ शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

सही लाइफस्टाइल अपनाएं: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ लाइफस्टाइल बदलाव जरूरी हैं:

सुबह जल्दी उठें: नियमित सैर या किसी अन्य शारीरिक गतिविधि में शामिल हों। फाइबर वाली चीजें खाएं: नाश्ते में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ लें। दही या छाछ का सेवन करें: दोपहर में दही या छाछ का सेवन करें। समय पर खानपान करें: सही समय पर भोजन करें और दिनभर में पर्याप्त पानी पीएं। पानी यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

मुनव्वर फारूकी की जान को खतरा! दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

मैंने CJI के साथ गणेशपूजा क्या की, कांग्रेस का इकोसिस्टम भड़क गया - पीएम मोदी

ISRO ने इस पद के लिए जारी करे आवेदन

Related News