‘ईसाई बनकर देख, सारे दुख दूर हो जाएँगे’, हिंदू महिला पर डाला धर्मांतरण का दबाव

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले से एक हिंदू महिला पर धर्मांतरण के लिए दबाव डालने की घटना सामने आई है। महिला को ईसाई बनने के लिए प्रलोभन दिया जा रहा था, जिसमें कहा गया कि इससे उसके सारे दुख दूर हो जाएंगे तथा उसे पैसे भी मिलेंगे। उसे बाइबिल पढ़ने के लिए भी मजबूर किया गया। महिला की शिकायत पर पुलिस ने पुष्पा एवं अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह मामला गाजियाबाद जिले के क्रॉसिंग रिपब्लिक थाना क्षेत्र का है।

सोमवार (30 सितंबर 2024) को पीड़ित महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। उसने बताया कि वह सैन विहार इलाके में रहती है तथा उसके पास पुष्पा नाम की महिला रहती है, जो लंबे वक़्त से उसे ईसाई बनने के लिए दबाव डाल रही है। पुष्पा के कुछ अन्य साथी भी इस प्रक्रिया में सम्मिलित बताए जा रहे हैं। पीड़िता का आरोप है कि उसे न सिर्फ सारे दुख खत्म करने का आश्वासन दिया गया, बल्कि पैसे देने का ऑफर भी दिया गया। पैसे पाने के लिए उसे 2-3 महीने तक निरंतर प्रार्थना में आने के लिए कहा गया। जब भी पीड़िता इनकार करती, उसे नए-नए प्रलोभन दिए जाते। सोमवार को जब पीड़िता अपने घर लौट रही थी, तो उसे पुष्पा और कुछ अन्य महिलाएं मिलीं। इसी के चलते पुष्पा ने कहा, “तू भगवान की पूजा करती है। मेरे साथ ईसाई बनकर देख।”

पुष्पा ने जबरन पीड़िता को गली नंबर 12 में किसी सोनू के घर ले जाया, जहां यीशु की प्रार्थना सभा चल रही थी। वहां पीड़िता से जबरन बाइबिल पढ़वाई गई। इसी वक़्त, पीड़िता का पति अपने कुछ साथियों के साथ प्रार्थना सभा में पहुंच गया तथा उसने विरोध किया, फिर अपनी पत्नी को वहां से वापस ले आया। प्रार्थना सभा से लौटने के पश्चात्, पीड़िता ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवा कर पुष्पा और अन्य अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। पीड़िता का यह भी आरोप है कि पुष्पा और उसके साथी पहले भी कई लोगों को ईसाई बना चुके हैं। गाजियाबाद पुलिस की ACP लिपि नगायच के अनुसार, मामला दर्ज कर तहकीकात की जा रही है तथा अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीमों का गठन कर दिया गया है।

कौन हैं रामगिरी महाराज? जिन पर महाराष्ट्र में ठोक दिए 67 FIR

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के आश्रम में तमिलनाडु पुलिस ने भेज दी पूरी बटालियन, जानिए क्यों?

PM मोदी ने बच्चों के साथ लगाई झाड़ू, बोले- 'जिस भारत का सपना...'

Related News