कल बंद रहेगा बंगाल ! कोलकाता कांड के विरोध में भाजपा का ऐलान, फ़ोर्स तैनात

कोलकाता: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कोलकाता में डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के हालिया मामले का विरोध कर रहे छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई के विरोध में कल, 28 अगस्त को 12 घंटे का बंगाल बंद घोषित किया है। 'नबन्ना अभिजन' के नाम से मशहूर इस प्रदर्शन के कारण मंगलवार को कोलकाता और हावड़ा में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों के कारण काफी व्यवधान हुआ।

भाजपा ने व्यवसाय बंद करने का आग्रह किया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि बाजार इसका पालन करेंगे या नहीं, क्योंकि इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है। सार्वजनिक परिवहन और निजी कार्यालय प्रभावित होने की संभावना है, हालांकि एम्बुलेंस सहित आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। सरकारी कार्यालय, बैंक, स्कूल, कॉलेज और पेट्रोल पंप खुले रहने की उम्मीद है। चिकित्सा देखभाल, पेयजल, सार्वजनिक परिवहन, रेल सेवाएं और बिजली जैसी आवश्यक सेवाएं हमेशा की तरह काम करने की उम्मीद है। स्कूल और कॉलेज खुले रहने की उम्मीद है, हालांकि सरकारी कार्यालयों, बैंकों या अन्य संस्थानों के बंद होने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। छात्रों और अभिभावकों को अपडेट के लिए अपने स्कूलों से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि कुछ शैक्षणिक संस्थान दिन के लिए ऑनलाइन कक्षाओं में बदल सकते हैं। बंद 28 अगस्त को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा।

भाजपा ने छात्र प्रदर्शनकारियों के साथ पुलिस द्वारा किए गए व्यवहार के विरोध में बांग्ला बंद का आयोजन किया। पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने पुलिस की कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा, "शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर बिना उकसावे के पुलिस द्वारा हमले की खबरें आ रही हैं। मैं कोलकाता और पश्चिम बंगाल पुलिस से आग्रह करता हूं कि वे अपनी कार्रवाई तुरंत रोकें। अगर ऐसा नहीं हुआ तो हम बुधवार को राज्य को ठप कर देंगे।" भाजपा ने छात्रों के नेतृत्व वाले विरोध प्रदर्शन को समर्थन दिया है, लेकिन उन्होंने रैली में सीधे तौर पर शामिल होने से इनकार किया है। वामपंथी दलों की छात्र शाखाओं ने इस आयोजन से खुद को अलग कर लिया है और भाजपा तथा आरएसएस नेताओं पर छात्र आंदोलन का राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।

हावड़ा में राज्य सचिवालय नबान्ना, विरोध प्रदर्शनों का केंद्र बन गया। इस इमारत में मुख्यमंत्री सहित कई प्रमुख कार्यालय हैं। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का दावा है कि विरोध प्रदर्शन अशांति भड़काने की एक सुनियोजित कोशिश थी, क्योंकि मार्च को आधिकारिक अनुमति नहीं मिली थी। हावड़ा के संतरागाछी में स्थिति और बिगड़ गई, जहां प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ने की कोशिश की, जिसके कारण पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। यह हिंसा हावड़ा ब्रिज तक फैल गई, जहां प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हुई, जिसके परिणामस्वरूप कुछ अधिकारी घायल हो गए और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के एक जवान को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

तृणमूल कांग्रेस के नेता कुणाल घोष ने विरोध प्रदर्शन की निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए आयोजकों और आरएसएस के बीच संबंधों का आरोप लगाया। प्रदर्शनों के जवाब में, लगभग 6,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है, जिनमें से 2,000 नबाना के आसपास व्यवस्था बनाए रखने और आगे की घटनाओं को रोकने के लिए तैनात हैं।

हर प्रत्याशी को 90 लाख, केजरीवाल का वादा ! कोर्ट में CBI का बड़ा दावा

पति से हुआ झगड़ा, दो बेटियों को लेकर कुँए में कूदी पत्नी, बच्चों की मौत

सर्वसम्मति से फिर बसपा अध्यक्ष बनीं मायावती, भतीजे आकाश को सौंपी अहम जिम्मेदारी

Related News