ये है झड़ते बालों के लिए अनोखा और जादुई ट्रीटमेंट

हर व्यक्ति लम्बे घने बालों की चाह रखता है लेकिन कई लोगों के असमय ही बाल झड़ने लगते है और इस वजह से वो लोग 25 साल की उम्र मे 40 साल के दिखाई देने लगते है। वैसे तो बाल झड़ना आजकल बेहद आम बात है। कहते है यदि दिन मे करीब 100 बाल झड़ते है तो कोई  परेशानी वाली बात नहीं होती है क्योंकि इतने ही बाल प्रतिदिन जाते ही है, लेकिन ध्यान दे अगर आपके बाल इससे कही ज्यादा झड़ते है, तो यह चिंता का विषय है। तो आइये हम आपकी चिंता दूर करते है इस उपाय से 

बालों को गिरने से रोकने के उपाय

संतुलित आहार ले 

बालों की ग्रोथ के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना बेहद जरुरी है। प्रचुर मात्रा मे प्रोटीन लेने के लिए सुबह नास्ते मे अंकुरित अनाज, मूंग, दूध  और सोयाबीन लेना चाहिए। भोजन मे दाल को पतला बनाने की जगह दाल गाढ़ी बना कर खाना चाहिए। स्नैक्स मे फ़ास्ट फ़ूड की जगह  पर भुने हुए मूंगफली या चना लेना चाहिए। रोटी बनाने के लिए गेहू के आटे मे ¼ हिस्सा सोयाबीन का आटा मिलाकर रोटी बनाना चाहिए, बालों के बढ़ने और मजबूत होने के लिए प्रोटीन, विटामिन A , विटामिन B काम्प्लेक्स, विटामिन C, विटामिन E और आयरन की विशेष आव्यशकता होती है।

एलोवेरा जेल से मसाज करे

अपने बालों मे शुद्ध एलोवेरा जेल से हफ्ते मे दो बार मसाज भी कर सकते है। मसाज करने के बाद दो घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दे और गनगुने पानी से बालों को साफ़ कर दे। ऐसा करने से बालो की ग्रोथ बढ़ती है और बाल मजबूत होते है। 

तेल की मालिश

अगर आप ड्राई बालों मे शैम्पू करते है तो इससे भी आपके बाल झड़ने लगते है, इसलिए शैम्पू करने से पहले बालों मे हल्के गर्म ओलिव ऑयल या नारियल तेल से मसाज करे। बालों की जड़ो मे तेल की अच्छे से मसाज रात को सोने से पहले ही कर लेना चाहिए। इससे न केवल बालों की जड़ मजबूत होती है बल्कि बाल भी शाइन करते है। 

रोज व्यायाम करे 

अगर हमारा शरीर स्वस्थ हो तो हमें किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है, इसलिए बाल झड़ने से रोकने के लिए नियमित व्यायाम करें। व्यायाम करने से शरीर मे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है, और आप निरोगी रहते है।

Related News