देश में बड़ी क्रिप्टो करेंसी चोरी, 2 हजार करोड़ रुपये हुए गायब

देश में ऑनलाइन सिस्टम ने लोगों की जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ ही साइबर ठगी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हाल ही में एक बड़ी चोरी का मामला सामने आया है, जिसमें करीब 2 हजार करोड़ रुपये की क्रिप्टो करंसी चोरी हो गई है। आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है।

क्या है मामला?

WazirX देश के प्रमुख क्रिप्टो करंसी एक्सचेंज में से एक है। इस प्लेटफार्म के जरिए लोग करोड़ों रुपये की क्रिप्टो करंसी का लेन-देन करते हैं। हाल ही में WazirX के एक वॉलेट से लगभग 230 मिलियन डॉलर यानी करीब 2 हजार करोड़ रुपये की क्रिप्टो करंसी चोरी हो गई है। यह घटना 18 जुलाई को घटी और इसके चलते हजारों लोगों के पैसे गायब हो गए हैं। WazirX ने इस चोरी की रिपोर्ट CERT.in पर की है, और दिल्ली पुलिस के साइबर सेल में भी इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाई गई है।

चोरी कैसे हुई?

अब सवाल यह उठता है कि जब WazirX पर ट्रांजैक्शन के लिए कई सिग्नेचर की आवश्यकता होती है, तो इतनी बड़ी चोरी कैसे संभव हुई? इसके लिए सरकारी एजेंसियां भी जांच कर रही हैं।

WazirX का क्या कहना है?

WazirX ने अपनी वेबसाइट पर चोरी हुए क्रिप्टो करंसी के वॉलेट नंबर की जानकारी दी है। साइबर एक्सपर्ट्स की जांच में पता चला कि 18 जुलाई को वॉलेट्स से करीब 200 ट्रांजेक्शन किए गए थे। इस चोरी की योजना 10 जुलाई से ही बननी शुरू हो गई थी।

साइबर एक्सपर्ट्स की राय

देशभर के साइबर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, क्रिप्टो करंसी ट्रांसफर के लिए एक निश्चित फीस लगती है। ठग ने 1080 डॉलर के करीब क्रिप्टो को अपने वॉलेट में ट्रांसफर करने के लिए टॉरनेडो कैश नामक मिक्सिंग सर्विस का इस्तेमाल किया है। टॉरनेडो कैश एक मिक्सिंग सर्विस है जिससे ट्रैक करना मुश्किल होता है कि पैसे किसने भेजे हैं और कहां गए हैं।

एक्सपर्ट्स की सलाह

एक्सपर्ट्स ने इस बड़े क्रिप्टो करंसी चोरी के मामले पर लोगों को सलाह दी है। फिलहाल, चोरी किए गए फंड ब्लॉकचेन पर मौजूद हैं, और इस वजह से इन्हें अभी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इन फंड्स को उपयोग में लाने के लिए इसे रियल वर्ल्ड में लाना अनिवार्य होगा। यह मामला क्रिप्टो करंसी सुरक्षा की गंभीरता को एक बार फिर से उजागर करता है और लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता बताता है।

16 की उम्र में इस एक्ट्रेस ने लिए थे दर्दनाक हॉर्मोनल इंजेक्शन्स! अब सालों बाद खुद कही ये बात

कैटरीना कैफ की देवरानी बनेगी ये अदाकारा! खुद एक्टर ने कही ये बात

कैंसर से जंग जीतने के बाद कैसे फिट हैं संजय दत्त, खुद किया खुलासा

Related News