आधार कार्ड यूजर्स के लिए आई बड़ी खबर, UIDAI ने जारी किया ये अपडेट

शनिवार को आधार कार्ड होल्डर्स के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट आया है। आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराने की डेडलाइन को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने बढ़ा दिया है। अब आप 14 दिसंबर 2024 तक अपने आधार कार्ड को बिना किसी शुल्क के अपडेट करवा सकते हैं। पहले यह डेडलाइन आज समाप्त हो रही थी, किन्तु अथॉरिटी ने इसे 3 महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया है।

UIDAI ने 10 वर्षों से पुराने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराने की सुविधा प्रदान की है, तथा इसकी डेडलाइन आज खत्म हो रही थी, जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है। पहले इसे 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया गया था, तथा इसके बाद इसे 14 सितंबर तक बढ़ाया गया था। शनिवार को एक और विस्तार करते हुए, UIDAI ने इसे 14 दिसंबर 2024 तक मुफ्त में कराने की सुविधा प्रदान की है। यह जानकारी UIDAI ने सोशल मीडिया पर साझा की है तथा एक्स पर पोस्ट की है। डेडलाइन समाप्त होने के पश्चात्, आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको UIDAI द्वारा तय चार्ज देना होगा, जो 50 रुपये होगा। ध्यान देने योग्य बात यह है कि UIDAI द्वारा दी जा रही मुफ्त आधार कार्ड अपडेट सेवा केवल myAadhaar Portal पर उपलब्ध है।

ऑनलाइन डिटेल अपडेट करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं: UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें। होमपेज पर माई आधार पोर्टल पर जाएं और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिले OTP का उपयोग करके लॉग इन करें। अपनी डिटेल की जांच करें और अगर सही है, तो सही वाले बॉक्स पर टिक करें। यदि डेमोग्राफिक जानकारी गलत है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्तावेज़ सेलेक्ट करें और दस्तावेज़ अपलोड करें। यह दस्तावेज़ JPEG, PNG, और PDF के रूप में अपलोड किया जा सकता है।

ध्यान दें कि मुफ्त आधार अपडेट सेवा केवल ऑनलाइन उपलब्ध है। अगर आप आधार कार्ड में किसी भी तरह के अपडेट के लिए आधार केंद्र पर जाते हैं, तो आपको निर्धारित शुल्क देना होगा। कुछ अपडेट, जैसे आइरिस या बायोमेट्रिक डेटा अपडेट, केवल आधार सेंटर पर जाकर ही कराए जा सकते हैं।

'हिंदी और अन्य भाषाओं में कोई बैर नहीं..', हिंदी दिवस पर बोले गृहमंत्री अमित शाह

पीएम मोदी के घर आया नन्हा मेहमान, नाम रखा दीपज्योति, Video

'जिन राजनीतिक दलों पर आपने भरोसा किया, उन्होंने सिर्फ...', विपक्ष पर PM मोदी का हमला

Related News