'भाजपा ‘Rule Of Law’ पर विश्वास ही नहीं करती', सुल्तानपुर एनकाउंटर पर बोले राहुल गाँधी

सुल्तानपुर: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में लूट के आरोपी की पुलिस एनकाउंटर में मौत को लेकर राजनीतिक बवाल तेज हो गया है। अखिलेश यादव समेत कई विपक्षी नेताओं ने इस एनकाउंटर पर सवाल उठाए हैं। इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस घटना को लेकर भारतीय जनता पार्टी एवं योगी सरकार पर निशाना साधा है। बृहस्पतिवार को STF ने एक लाख के इनामी बदमाश मंगेश यादव को एनकाउंटर में मार गिराया था। मंगेश यादव पर सर्राफा व्यापारी से 2 करोड़ की लूट में सम्मिलित होने का आरोप था।

राहुल गांधी की प्रतिक्रिया: राहुल गांधी ने इस एनकाउंटर पर सवाल उठाते हुए कहा, "भाजपा शासित राज्यों में ‘कानून और संविधान’ की धज्जियां वही उड़ा रहे हैं, जिन्हें इनका पालन करवाने की जिम्मेदारी है। सुल्तानपुर में मंगेश यादव के एनकाउंटर ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि भाजपा ‘Rule of Law’ में विश्वास नहीं करती। मंगेश के परिवार के आंसू पूरे देश से यह सवाल पूछ रहे हैं कि कौन जिंदा रहेगा और कौन नहीं, इसका फैसला अदालत करेगी या पुलिस? एसटीएफ जैसी प्रोफेशनल फोर्स को भाजपा सरकार में ‘आपराधिक गिरोह’ की तरह चलाया जा रहा है, जिस पर केंद्र सरकार की चुप्पी इस ‘ठोको नीति’ पर उनकी सहमति दर्शाती है। यूपी एसटीएफ के दर्जनों एनकाउंटर्स सवालों के घेरे में हैं। क्या आज तक इनमें से किसी भी अधिकारी पर कोई कार्रवाई हुई? आखिर कौन उन्हें बचा रहा है और क्यों? संविधान का आदर करना सिर्फ दिखावा नहीं होना चाहिए, जब आपकी ही सरकारें उसकी खुलेआम अवहेलना कर रही हों। उत्तर प्रदेश में हुए सभी संदिग्ध एनकाउंटर्स की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए ताकि न्याय हो सके और वर्दी पर लगे खून के दाग साफ किए जा सकें।"

सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी उत्तर प्रदेश सरकार पर कड़ी टिप्पणी की। उन्होंने कहा, "लूट कांड के अन्य आरोपियों को तो पैर में गोली मारी गई, किन्तु मंगेश यादव की पुलिस मुठभेड़ में जान ले ली गई। यह जाति देखकर किया गया है।" अखिलेश ने आरोप लगाया कि सत्ता पक्ष का गहरा संपर्क लूट में सम्मिलित अन्य लोगों से था, इसलिए मुख्य आरोपी को पहले सरेंडर करवाया गया तथा अन्य को पैर में गोली मारने का नाटक किया गया। जाति के आधार पर मंगेश यादव की जान ली गई है।

बिहार में भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने शुरू किया सदस्यता अभियान, की मोदी सरकार की तारीफ

कांग्रेस में शामिल होते ही भूपेंद्र हुड्डा से मिलने पहुंचीं विनेश, क्या बोले पूर्व सीएम

NRC को लेकर हिमंता सरमा का बड़ा फैसला, घुसपैठ रोकने के लिए उठाया सख्त कदम

Related News