'भाजपा ने भारत को यही बना दिया है..', मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र पर TMC सांसद महुआ मोइत्रा का हमला

कोलकाता:  दो महिलाओं के नग्न परेड का एक पुराना वीडियो वायरल होने के बाद तृणमूल कांग्रेस (TMC) की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने गुरुवार को कहा कि मणिपुर की स्थिति गृहयुद्ध जैसी है और संघर्षग्रस्त राज्य में जो कुछ भी देखा जा रहा है, वह युद्ध अपराध है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने भारत को यही बना दिया है, उन्होंने आगे यह भी कहा कि, विपक्ष का INDIA (Indian National Developmental Inclusive Alliance) मणिपुर पर संसद में NDA के भारत का मुकाबला करने की तैयारी कर रहा है।   

बता दें कि, मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच संघर्ष 3 मई को शुरू हुआ। हिंसा बीते ढाई महीनों से रुक-रूककर जारी है, जिसमें कई पुलिसकर्मियों की जान चली गई और सैकड़ों लोग जातीय संघर्ष में मारे गए हैं। वहीं, TMC के राज्यसभा सांसद साकेत गोखले ने कहा कि मणिपुर में जो हो रहा है वह कोई 'जातीय संघर्ष' नहीं है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "यह गृह मंत्री अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और नेतृत्व में भाजपा द्वारा किया जा रहा जातीय सफाया है।" बता दें कि, 3 मई से, राज्य में इंटरनेट निलंबित है और बुधवार को ही भीड़ द्वारा दो कुकी महिलाओं को नग्न घुमाने का एक वीडियो सामने आया, जिसकी देशभर में निंदा हुई। रिपोर्ट्स के अनुसार, महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया और फिर उनकी हत्या कर दी गई। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि दो महिलाओं के यौन उत्पीड़न का भयावह वीडियो निंदनीय और सर्वथा अमानवीय है। 

कुकी और मैतेई कौन हैं?

बता दें कि, कुकी और मैतेई मणिपुर के दो समुदाय हैं, जो आपस में लड़ रहे हैं क्योंकि कुकी समुदाय, मैतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति  (ST) का दर्जा दिए जाने की मांग का विरोध कर रहे हैं। मणिपुर में मैतेई समुदाय का दबदबा माना जाता है और ये राजनीतिक तौर पर बहुत मजबूत हैं, हालांकि इनकी आबादी 52 फीसद है। वहीं, झड़प का केंद्र चूड़ाचांदपुर 30 फीसद आबादी वाले कुकियों का गढ़ है। दो कुकी महिलाओं को नग्न घुमाने का वीडियो झड़प के दूसरे दिन 4 मई का है। कुछ रिपोर्टों में कहा गया कि चुराचांदपुर में एक मैतेई महिला के साथ दुष्कर्म की फर्जी खबर के आधार पर महिलाओं पर हमला किया गया, लेकिन ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी।

विपक्षी गठबंधन को लेकर बोले हिमंता बिस्वा- 'अंग्रेजों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा....', कांग्रेस नेता ने किया पलटवार

इस दिन होगी विपक्षी गठबंधन 'INDIA' की पहली बैठक, बनेगी मोदी सरकार को गिराने की रणनीति

इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान ऐसी हो गई थी सोनिया गांधी की हालत, राहुल गाँधी ने शेयर की तस्वीर

Related News