हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणापत्र जारी, यहाँ पढ़ें पूरे 20 वादे

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। इस संकल्प पत्र को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जारी किया। इसमें पार्टी ने सरकार बनने पर हर महीने महिलाओं को "लाडो लक्ष्मी योजना" के तहत ₹2,100 देने का वादा किया है। इसके अलावा सरकार द्वारा 24 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद की जाएगी।

संकल्प पत्र में कुल 20 प्रमुख वादे किए गए हैं। घोषणा पत्र जारी करने के मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी, प्रदेश प्रभारी सतीश पूनिया, प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, और संकल्प पत्र कमिटी के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ उपस्थित थे। इस घोषणा पत्र को पहले बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जारी किया जाना था, लेकिन आखिरी समय में यह जिम्मेदारी जेपी नड्डा को दी गई और तारीख बदलकर मंगलवार कर दी गई।

भाजपा के संकल्प पत्र में किए गए सभी 20 वादे:-

1- सभी महिलाओं को "लाडो लक्ष्मी योजना" के तहत प्रतिमाह ₹2,100 दिए जाएंगे। 2- IMT खरखौटा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों का निर्माण किया जाएगा, जिससे प्रत्येक शहर में 50,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा। 3- "चिरायु-आयुष्मान योजना" के तहत प्रत्येक परिवार को ₹10 लाख तक का मुफ्त इलाज और 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए ₹5 लाख तक की अतिरिक्त चिकित्सा सुविधा मिलेगी। 4- 24 फसलों की MSP पर खरीद की जाएगी। 5- 2 लाख युवाओं को बिना किसी खर्च और सिफारिश के सरकारी नौकरी दी जाएगी। 6- 5 लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार अवसर और "नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना" के तहत मासिक स्टाइपेंड दिया जाएगा। 7- शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास बनाए जाएंगे। 8- सरकारी अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस और सभी अस्पतालों में मुफ्त डायग्नोसिस की सुविधा। 9- हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी खोली जाएगी। 10- हर घर "गृहणी योजना" के तहत ₹500 में सिलेंडर दिया जाएगा। 11- "अव्वल बालिका योजना" के तहत ग्रामीण क्षेत्र की कॉलेज जाने वाली हर छात्रा को स्कूटी दी जाएगी। 12-हरियाणा के प्रत्येक अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी दी जाएगी। 13-केंद्र सरकार के सहयोग से केएमपी ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर और नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत होगी। 14- फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी। 15- पिछड़ी जातियों के लिए पर्याप्त बजट के साथ अलग-अलग कल्याण बोर्ड का गठन। 16- सभी सामाजिक मासिक पेंशनों में वैज्ञानिक फॉर्मूले के आधार पर वृद्धि। 17- ओबीसी और एससी जातियों के विद्यार्थियों को पूर्ण छात्रवृत्ति दी जाएगी, जो भारत के किसी भी सरकारी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। 18- ओबीसी वर्ग के उद्यमियों को 25 लाख रुपये तक के ऋण की गारंटी हरियाणा सरकार देगी। 19- हरियाणा को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाकर आधुनिक स्किल्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 20- दक्षिण हरियाणा में अंतरराष्ट्रीय स्तर का "अरावली जंगल सफारी पार्क" बनाया जाएगा।

इस संकल्प पत्र के साथ, भाजपा ने हरियाणा के लोगों के लिए रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, और विकास पर विशेष ध्यान देने का वादा किया है।

'इन्हे हरियाणा की अपनी दलित बेटी बर्दाश्त नहीं..', राहुल गांधी पर बरसे आकाश आनंद

नहीं रही लेडी अफसर प्रियंका बिश्नोई, CM ने जताया दुख

कर्नाटक में कई जगह लगे फिलिस्तीन समर्थक नारे, लहराए गए झंडे, NIA जांच की मांग

Related News