नूह में ब्रज मंडल यात्रा की तैयारियां शुरू, पिछले साल कट्टरपंथियों ने कर दिया था हमला

मेवात: सावन के महीने में आयोजित होने वाला वार्षिक आयोजन बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा इस बार सोमवार, 22 जुलाई 2024 को होने जा रहा है। पिछले सालों की तरह इस बार भी इस यात्रा में हिंदू संगठनों के पदाधिकारी, कई साधु-संत शामिल होंगे। इस आयोजन में हरिद्वार से गंगाजल लाकर हरियाणा के नूंह, पुन्हाना और फिरोजपुर झिरका के मंदिरों में अभिषेक (अनुष्ठान स्नान) किया जाएगा।

पिछले साल मेवात क्षेत्र में मुस्लिम भीड़ द्वारा यात्रा पर हमला किए जाने के बाद हिंसा भड़क गई थी, जिसके परिणामस्वरूप छह लोगों की मौत हो गई थी। इस हिंसक घटना के बाद प्रशासन ने इस साल के आयोजन के लिए अपनी सतर्कता बढ़ा दी है। बजरंग दल हरियाणा के प्रदेश छात्र प्रमुख ललित बजरंगी ने पुष्टि की कि 22 जुलाई को बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा आयोजित की जाएगी। उन्होंने यात्रा का एक पोस्टर साझा किया, जिसकी शुरुआत 'जय श्री राम' के नारे से होती है। यह यात्रा एक दिवसीय कार्यक्रम होगा जिसमें महाभारत काल के नलहड़ शिव मंदिर, फिरोजपुर झिरका के झीर महादेव मंदिर और पुन्हाना के राधा कृष्ण श्रृंगार मंदिर में अभिषेक किया जाएगा।

पोस्टर में साधु-संतों की भागीदारी का वर्णन किया गया है और लोगों से इस आयोजन में शामिल होने का आग्रह किया गया है। यात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से साधु-संतों का आगमन हो रहा है। अग्रवाल महासभा नूंह के जिला अध्यक्ष राजकुमार गर्ग ने बताया कि यात्रा की तैयारियां सावन के पहले दिन से ही चल रही हैं। जिले के डिप्टी कमिश्नर और दूसरे प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अभी तक यात्रा की अनुमति के लिए कोई औपचारिक अनुरोध नहीं मिला है।

2023 में, नूंह में बृज मंडल यात्रा पर मुस्लिम भीड़ ने हिंसक हमला किया था। घातक हथियारों से लैस हमलावरों ने श्रद्धालुओं और पुलिसकर्मियों दोनों को निशाना बनाया। उन्होंने नलहड़ शिव मंदिर में घुसने की कोशिश की, वाहनों में आग लगाई और गुरुकुल में पढ़ने वाले बच्चों सहित निर्दोष ग्रामीणों पर हमला किया। भीड़ की हरकतों से इलाके में व्यापक क्षति और संकट पैदा हो गया। जैसे-जैसे यात्रा नजदीक आती जाएगी, हिंसा की पुनरावृत्ति रोकने तथा प्रतिभागियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी जाएगी।

बंगाल में नहीं थम रही मॉब लिंचिंग, अब चोरी के शक में अजगर मुल्ला की पीट-पीटकर हत्या

'पंथ पहले, परिवार बाद में..', खालिस्तानी सांसद अमृतपाल सिंह ने अपनी माँ के बयान को ही नकार दिया

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से सुरक्षाबलों की मुठभेड़, दो जवान शहीद, 6 आतंकी ढेर

Related News