चाय या कॉफी पीने से लिवर हो सकता है खराब? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

लीवर हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है। इसकी अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि थोड़ी सी भी गड़बड़ी पूरे शरीर को अस्त-व्यस्त कर सकती है। इसलिए, लीवर की अच्छी देखभाल करना बहुत जरूरी है। एक स्वस्थ जीवनशैली और आहार बनाए रखना लीवर को स्वस्थ रखता है, लेकिन जीवनशैली या आहार में कोई भी अनियमितता सीधे लीवर को प्रभावित कर सकती है। यहां, हम चर्चा करेंगे कि विशेषज्ञों के अनुसार, चाय और कॉफी लीवर के लिए कैसे हानिकारक हो सकती है और कौन से विशिष्ट पदार्थ लीवर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करते हैं।

चाय और कॉफी लीवर को कैसे नुकसान पहुंचा सकती है खराब जीवनशैली से लीवर फेल हो सकता है। आजकल, दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करना आम बात हो गई है। हालांकि, इन पेय पदार्थों का अत्यधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य, खासकर लीवर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। न केवल नियमित दूध वाली चाय या कॉफी बल्कि हर्बल चाय का अत्यधिक सेवन भी लीवर के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

लीवर में स्वाभाविक रूप से लगभग 5% वसा होती है, लेकिन जब यह बढ़ जाती है, तो यह खतरनाक हो सकती है। जब वसा की मात्रा 10% तक पहुँच जाती है, तो फैटी लीवर का खतरा बढ़ जाता है। दूध वाली चाय पीने से लीवर और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

चाय के अत्यधिक सेवन का प्रभाव विषाक्त पदार्थों का निर्माण: चाय के अत्यधिक सेवन से लीवर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ सकती है। सूजन: बहुत अधिक चाय पीने से लीवर में सूजन हो सकती है। हर्बल चाय: हर्बल चाय भी, अगर अत्यधिक मात्रा में पी जाए, तो लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है।

कॉफी के अत्यधिक सेवन का प्रभाव ब्लैक कॉफी: इसे सीमित मात्रा में पीना चाहिए। अधिक मात्रा में सेवन करने से लीवर को नुकसान हो सकता है। मसालेदार चाय: मसालेदार चाय में कई तरह के मसाले होते हैं जो लीवर के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

खाली पेट चाय खाली पेट चाय पीने से लीवर में पित्त रस सक्रिय हो सकता है, जिससे मतली और बेचैनी हो सकती है। दूध वाली चाय की तरह, काली चाय भी स्वस्थ नहीं मानी जाती है। अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह सूजन, पेट फूलना और भूख में कमी का कारण बन सकती है।

निष्कर्ष के तौर पर, लीवर के स्वास्थ्य के लिए चाय और कॉफी का संतुलित और मध्यम सेवन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इन पेय पदार्थों के अत्यधिक सेवन से लीवर से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, और यह ध्यान रखना आवश्यक है कि हम इनका कितना और कितनी बार सेवन करते हैं।

क्या आप भी भूल जाते हैं रोजाना की छोटी-छोटी बातें? तो जान लीजिये एक्सपर्ट्स की राय

सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद, सेहत के लिए मिलेंगे ये फायदे

आज ही अपना लें ये 3 आदतें, बुढ़ापे में भी रहेंगे तंदरुस्त

Related News