कार टिप्स: दुर्घटनाओं से बचने के लिए अपने टायर की गति सीमा की करें जाँच

एक सहज और सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, अपनी कार के टायरों का उचित रखरखाव करना आवश्यक है। टायर आपके वाहन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह सड़क के सीधे संपर्क में आता है। गाड़ी चलाने से पहले, हमेशा अपने टायर के दबाव की जांच करें, क्योंकि कम या ज़्यादा हवा भरने से टायर फट सकता है।

टायर पर एक विशेष नंबर छपा होता है, जो इसकी प्रोफ़ाइल, चौड़ाई, सामग्री, भार वहन करने की क्षमता और गति सीमा को दर्शाता है। गति सीमा को एक अक्षर द्वारा दर्शाया जाता है, जिसे गति प्रतीक तालिका में पाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके टायर पर अंतिम अक्षर "T" है, तो इसका मतलब है कि आपका टायर कार के पूरी तरह से लोड होने पर अधिकतम 190 किमी प्रति घंटे की गति को संभाल सकता है। इस गति सीमा को पार करने से टायर फट सकता है, जिससे गंभीर दुर्घटना हो सकती है।

इसी तरह, टायर पर अन्य अक्षर अलग-अलग गति सीमा दर्शाते हैं, जैसे कि "N" 140 किमी प्रति घंटे और "Y" 300 किमी प्रति घंटे के लिए। दुर्घटनाओं से बचने के लिए निर्दिष्ट गति सीमा के भीतर गाड़ी चलाना महत्वपूर्ण है। इसे अनदेखा करने से टायर फट सकता है, जो खतरनाक हो सकता है। सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने टायर पर छपे निर्देशों का पालन करें। याद रखें, सड़क पर आपकी सुरक्षा आपकी कार के टायरों पर निर्भर करती है। इसलिए, किसी भी संभावित खतरे से बचने के लिए नियमित रूप से अपने टायर के दबाव और गति सीमा की जाँच करें।

'कल्कि' की आंधी में फ्लॉप हुई 'किल', पहले दिन ही इतना कलेक्शन कर सकी ये एक्शन फिल्म

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की संगीत सेरेमनी में सितारों का जमावड़ा

इमरान खान की डेब्यू फिल्म 'जाने तू या जाने ना' ने पूरे किए 16 साल

Related News