'3 जुलाई तक पूरी कर लेंगे शराब घोटाले की जांच..', सुप्रीम कोर्ट में बोली ED और CBI

नई दिल्ली: एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया कि वे 3 जुलाई तक दिल्ली आबकारी नीति मामले में अपनी जांच पूरी कर लेंगे और अंतिम आरोप पत्र दाखिल कर देंगे। यह आश्वासन अदालत की इस टिप्पणी के बाद आया है कि जब तक जांच एजेंसियां ​​अपनी जांच पूरी नहीं कर लेतीं, तब तक मामले की सुनवाई शुरू नहीं हो सकती। अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि जांच पूरी हुए बिना रोजाना सुनवाई का निर्देश देना निरर्थक होगा।

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मुकदमे की शुरुआत में देरी का हवाला देते हुए जमानत याचिका दायर की थी। न्यायमूर्ति अरविंद कुमार और संदीप मेहता की अवकाश पीठ ने कहा कि जब तक जांच एजेंसियां ​​अपनी जांच पूरी नहीं कर लेतीं और आरोप पत्र दाखिल नहीं कर देतीं, तब तक मुकदमा आगे नहीं बढ़ सकता। एजेंसियों द्वारा 3 जुलाई तक आरोप पत्र दाखिल करने की प्रतिबद्धता जताने के बाद पीठ ने सिसोदिया की जमानत याचिका का निपटारा कर दिया और उन्हें अंतिम आरोप पत्र दाखिल होने के बाद इसे नवीनीकृत करने की अनुमति दे दी। एजेंसियों का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत से अनुरोध किया कि वह ट्रायल कोर्ट को रोजाना सुनवाई करने का निर्देश दे, जिसमें एजेंसियों की मामले के शीघ्र निष्कर्ष में रुचि को उजागर किया गया। हालांकि, अदालत ने पहले जांच पूरी करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए याचिका को खारिज कर दिया।

सुनवाई के दौरान, अदालत ने मामले की जटिलता पर भी गौर किया, जिसमें कई आरोपी और चल रही जांच शामिल है, जिससे देरी के लिए आरोपी या अभियोजन पक्ष को जिम्मेदार ठहराना मुश्किल हो गया। जांच में देरी के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दोषी ठहराते हुए, एसजी मेहता ने कहा कि आप प्रमुख ने ईडी के समन को टाला, जिसके कारण 21 मार्च को उनकी गिरफ्तारी हुई। यह मामला दिल्ली की आबकारी नीति में अनियमितताओं के आरोपों के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसके कारण सीबीआई और ईडी ने जांच की। सीबीआई ने चार आरोपपत्र दाखिल किए हैं, जबकि ईडी ने आठ आरोपपत्र दाखिल किए हैं, जिनमें से एक 17 मई को दाखिल किया गया है, जिसमें आप को आरोपी बनाया गया है।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) विधायक कविता समेत कई हाई-प्रोफाइल लोग इस मामले में जेल में बंद हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय ने नीति निर्माण प्रक्रिया को बाधित करने में उनकी कथित भूमिका को देखते हुए सिसोदिया को जमानत देने से इनकार कर दिया था। अदालत ने चुनिंदा व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए एक योजना बनाने के लिए सिसोदिया की आलोचना की, जिसमें सार्वजनिक शक्ति के दुरुपयोग और जनता के विश्वास के उल्लंघन पर जोर दिया गया। सुप्रीम कोर्ट में अपील सहित जमानत हासिल करने के सिसोदिया के प्रयासों के बावजूद, उनकी दलीलें खारिज कर दी गईं, साथ ही अदालत ने उन्हें मुकदमे की कार्यवाही में और देरी होने पर एक नया आवेदन दायर करने की स्वतंत्रता दी।

यह मामला कानूनी प्रणाली की पेचीदगियों तथा भ्रष्टाचार और सार्वजनिक पद के दुरुपयोग के आरोपों से जुड़े जटिल मामलों में समय पर न्याय सुनिश्चित करने में आने वाली चुनौतियों को रेखांकित करता है।

जायंट किलर बनकर उभरे किशोरी लाल शर्मा, अमेठी में स्मृति ईरानी को दी पटखनी

गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया की जीत तय, 5 लाख वोटों से बनाई बढ़त

400 पार के नारे से बहुत दूर रह गई भाजपा, इस बार सहयोगियों की मदद से बनेगी सरकार !

 

Related News