कोरोना महामारी के बीच केंद्र ने खोला खज़ाना, राज्यों के लिए जारी किए 8873 करोड़

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार के वित्त मंत्रालय ने शनिवार को कहा है कि वर्ष 2021-22 के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त 8873.6 करोड़ रुपये में जारी कर दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि जारी की गई राशि का 50 फीसद तक यानी 4436.8 करोड़ रुपये का इस्तेमाल राज्यों द्वारा COVID-19 रोकथाम उपायों के लिए किया जा सकता है।

यह भी कहा कि गृह मंत्रालय की अनुशंसा पर 8873.6 करोड़ रुपये की राशि राज्यों को जारी की गई है। बता दें कि सामान्य रूप से, SDRF की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, जून के महीने में जारी की जाती है। मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, "SDRF के लिए पैसे ये पैसे सामन्य प्रक्रिया में ढील देते हुए जारी किए गए हैं, बल्कि यह राशि पिछले वित्तीय वर्ष में राज्यों को दी गई राशि के इस्तेमाल के प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना भी जारी की गई है।"

बता दें कि एसडीआरएफ से प्राप्त धनराशि का इस्तेमाल राज्यों द्वारा कोरोना से संबंधित विभिन्न उपायों के लिए किया जा सकता है, जिसमें अस्पतालों, वेंटिलेटर, एयर प्यूरिफायर में ऑक्सीजन उत्पादन और भंडारण संयंत्रों की लागत को पूरा करना, एम्बुलेंस सेवाओं को मजबूत करना, कोरोना अस्पताल, कोविड केयर सेंटर शामिल हैं।

सरकार के संरचनात्मक सुधारों ने 2020 में साल-दर-साल उच्च विकास के लिए आधार तैयार किया: नीतीयोग

जानिए कैसे कंपनी की कमाई स्टॉक की कीमतों को करती है प्रभावित?

इंटरनेशनल मीडिया पर भड़कीं कंगना, कहा- 'तुम्हें तो अक्ल ही नहीं है'

Related News