दिल्ली पहुंचे सीएम चंद्रबाबू नायडू, आंध्र के विकास कार्यों को लेकर करेंगे बैठक

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू सोमवार को प्रमुख राष्ट्रीय नेताओं के साथ उच्च स्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए राजधानी पहुंचे। नायडू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और आवश्यक विकास परियोजनाओं पर चर्चा करेंगे, जिसमें राज्य के लिए लंबित बाढ़ राहत निधि को सुरक्षित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री से मुलाकात के अलावा नायडू ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी मुलाकात का समय मांगा है। चर्चा में महत्वपूर्ण रेलवे परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है, विशेष रूप से बहुप्रतीक्षित विजाग रेलवे जोन के लिए "भूमि पूजन मुहूर्त" (भूमिपूजन समारोह) को अंतिम रूप देने पर, जो इस क्षेत्र में परिवहन और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। नायडू के एजेंडे में एक और प्रमुख विषय विशाखा स्टील प्लांट का स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) के साथ संभावित विलय है। वह आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती के विकास के लिए विश्व बैंक से मिलने वाली फंडिंग और पोलावरम परियोजना के लिए फंड जारी करने से जुड़े मुद्दों पर भी बात करेंगे।

नायडू की यात्रा को बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और अंतर्राष्ट्रीय वित्त पोषण के अवसरों के लिए केंद्र सरकार का समर्थन हासिल करके आंध्र प्रदेश के विकास प्रयासों को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। इससे पहले 2 अक्टूबर को नायडू ने मंगलगिरी निर्वाचन क्षेत्र में भारत की पहली कौशल जनगणना पायलट परियोजना शुरू की थी। जनगणना का उद्देश्य मंगलगिरी विधानसभा क्षेत्र और थुल्लूर मंडल में घर-घर जाकर सर्वेक्षण के माध्यम से कौशल स्तर का आकलन करना है। मंगलगिरी में 1,35,914 और थुल्लूर में 25,507 परिवारों सहित कुल 1,61,421 परिवारों का 675 गणनाकर्ताओं द्वारा सर्वेक्षण किया जा रहा है।

कौशल जनगणना, जिसकी देखरेख ग्राम सचिवालय, कौशल विकास विभाग, सी.डी.ए.पी. और एन.वाई.के. विभाग द्वारा की जाती है, का उद्देश्य युवाओं के कौशल की पहचान करना और रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है। सरकार ने पांच वर्षों में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में 2 मिलियन नौकरियां सृजित करने, उद्योगों को पॉलिटेक्निक और आई.टी.आई. कॉलेजों से जोड़ने और प्रत्येक जिले में मासिक नौकरी मेले आयोजित करने का संकल्प लिया है। इस पहल से बेरोजगारी, कौशल, आयु और पसंदीदा नौकरी स्थानों पर आंकड़े एकत्र किए जाएंगे, जिससे आंध्र प्रदेश में रोजगार की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए एक व्यापक योजना बनाने में मदद मिलेगी।

भारत के हिन्दू-मुसलमानों को सिर्फ मोदी और मोहन भागवत से ख़तरा - असदुद्दीन ओवैसी

'मैं रेस में हूँ..', हरियाणा का CM बनने पर कुमारी शैलजा ने खोल दिए पत्ते

अभी खत्म नहीं हुआ मानसून..! इन राज्यों के लिए फिर बारिश का अलर्ट

Related News