OnePlus, iQOO, POCO को बैन करने की मांग कर रही चाइनीज कंपनी

भारत में चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस समय OnePlus, iQOO, और POCO जैसे ब्रांड्स काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। फ्लिपकार्ट के फेस्टिवल सेल में भी इन कंपनियों के स्मार्टफोन्स की मांग बढ़ी है। लेकिन दूसरी तरफ, व्यापारियों का एक संगठन, ‘कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ (CAIT), इन कंपनियों के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया है।

AIMRA का विरोध

ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन (AIMRA) ने चाइनीज मोबाइल कंपनियों के खिलाफ आवाज उठाई है। उन्होंने OnePlus, iQOO, और POCO जैसे ब्रांड्स के ऑपरेशन को बंद करने की मांग की है। AIMRA का आरोप है कि इन कंपनियों ने नियमों का उल्लंघन किया है और इससे मोबाइल की ग्रे मार्केट को बढ़ावा मिला है।

इनका कहना है कि ये कंपनियाँ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर भारी डिस्काउंट दे रही हैं, जिससे भारतीय मोबाइल मार्केट पर नकारात्मक असर पड़ रहा है।

स्मार्टफोन्स की डिमांड और डिस्काउंट्स

भारत में OnePlus, iQOO, और POCO के स्मार्टफोन्स बेहद पसंद किए जाते हैं। सेल के दौरान, इनकी कीमत काफी कम हो जाती है, जिससे ग्राहक इन्हें आसानी से खरीद सकते हैं। इन कंपनियों के पास अपने ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर भी होते हैं, जो उनकी लोकप्रियता को और बढ़ाते हैं।

टैक्स में कमी और सरकारी खजाने को नुकसान

AIMRA और अन्य संगठनों ने गंभीर आरोप लगाया है कि इन कंपनियों की वजह से सरकारी खजाने को भी नुकसान हो रहा है। उनका कहना है कि इन कंपनियों द्वारा टैक्स देने में कटौती की जा रही है, जिससे सरकारी आय प्रभावित हो रही है। स्मार्टफोन्स की कम कीमत के कारण इनसे मिलने वाला टैक्स भी कम होता है।

बैंकों का भी नाम

AIMRA ने यह भी बताया कि इस मामले में कुछ बैंकों का भी हाथ है। उनका आरोप है कि बैंकों ने भी सस्ते स्मार्टफोन्स के प्रचार में सहयोग किया है। इससे ग्राहकों को बहुत कम दाम पर स्मार्टफोन मिल रहे हैं। इस वजह से AIMRA ने इस प्रथा को तुरंत रोकने की मांग की है।​ हालांकि, इस मामले में अभी तक किसी भी चाइनीज कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। संगठन ने इस मुद्दे पर कोई कार्रवाई नहीं की है, लेकिन चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों के खिलाफ यह विरोध अब तेज हो गया है।

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Related News