MP के इस जिलें को CM मोहन यादव ने दी 37 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

श्योपुर: मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास की गति लगातार बढ़ रही है। इस वित्तीय वर्ष में राज्य के लिए 3.5 लाख करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया है। हमारे प्रयास अगले 5 वर्षों में इसे 7 लाख करोड़ रुपए तक बढ़ाने के हैं। हमारा लक्ष्य देश और प्रदेश को नंबर एक बनाना है। डॉ. यादव ने श्योपुर जिले के कराहल में तेंदूपत्ता संग्राहकों के बोनस वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि श्योपुर-विजयपुर-कराहल क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता अत्यंत समृद्ध है, किन्तु विकास में यह अब तक पिछड़ा रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जनजातीय क्षेत्रों के विकास में कोई कमी नहीं की जाएगी।

सीएम ने इस अवसर पर प्रदेश के 30 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को वर्ष 2023 की 115 करोड़ रुपए की बोनस राशि वितरित की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 37 करोड़ 67 लाख रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया, जिसमें 21 करोड़ 28 लाख रुपए के लोकार्पण और 16 करोड़ 39 लाख रुपए के शिलान्यास सम्मिलित हैं। अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को भी छात्रवृत्ति वितरित की गई। सीएम ने कहा कि उनकी सरकार अनुसूचित जनजातियों के विकास और कल्याण में कोई कमी नहीं रखेगी। तेंदूपत्ता संग्राहकों में तकरीबन 50 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग सम्मिलित हैं, जो लघु वनोपज पर निर्भर रहते हैं। उन्हें वनोपज का अधिकतम लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा। 2007 तक तेंदूपत्ता संग्राहकों को 750 रुपए प्रति मानक बोरा मिलते थे, जिसे अब बढ़ाकर 4000 रुपए प्रति मानक बोरा कर दिया गया है।

आज 30 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों के 13 लाख परिवारों को 953 रुपए प्रति मानक बोरा की दर से बोनस वितरित किया जा रहा है। ग्वालियर सर्कल में ही 2 करोड़ से अधिक रुपए का बोनस बांटा जाएगा। तेंदूपत्ता संग्राहकों के लाभ को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत किया गया है। इसके साथ ही, वनोपज समितियों के प्रबंधकों के मानदेय को भी बढ़ाया गया है। सीएम डॉ. यादव ने समिति प्रबंधकों के परिवारों के लिए अनुकंपा नियुक्ति और एक लाख रुपए की उपादान की सुविधा का भी ऐलान किया। उन्होंने वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए की गई विभिन्न मांगों को अनुमति दी तथा कहा कि श्योपुर को शीघ्र ही मेडिकल कॉलेज मिलेगा। श्योपुर में शबरी माता मंदिर और नगर पंचायत कराहल के भवन का निर्माण भी जल्द किया जाएगा।

किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने कार्यक्रम में सम्मिलित सभी लोगों का स्वागत किया तथा सीएम डॉ. यादव के द्वारा विजयपुर क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सीएम ने क्षेत्रवासियों को कई महत्वपूर्ण सौगातें दी हैं तथा भविष्य में भी इसी प्रकार के विकास कार्य जारी रहेंगे।

मामी के प्यार में पागल हुआ भांजा, उठा लिया ये खौफनाक कदम

गिरफ्तार हुआ अश्लील हरकत करने वाला प्रिसिंपल, शराब पीकर करवाता था छात्राओं से मसाज

इस समाज ने किया बड़ा ऐलान, तीसरा बच्चा पैदा करने पर मिलेंगे 51 हजार रूपये

Related News