CM मोहन यादव पलटेंगे शिवराज सिंह चौहान का ये फैसला

भोपाल: मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जिस राजधानी परियोजना प्रशासन (CPA) को भंग कर दिया था, उसे अब वर्तमान सीएम मोहन यादव फिर से आरम्भ करने जा रहे हैं। इस संदर्भ में, शुक्रवार को सीएम मोहन यादव ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात कर CPA के लिए धनराशि की मांग की है।

सीएम मोहन यादव शुक्रवार को दिल्ली में थे, जहां उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। इसी क्रम में, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात के चलते सीएम यादव ने बताया कि भोपाल में राजधानी परियोजना प्रशासन (CPA) सड़कों, पार्कों तथा भवनों के निर्माण, विकास और रखरखाव के अतिरिक्त नजूल भूमि की सुरक्षा एवं विकास के कार्यों के लिए जिम्मेदार संस्था रही है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से CPA को पुनर्जीवित करने के लिए आर्थिक एवं तकनीकी सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया, जिससे भविष्य में यह संस्था भोपाल शहर की विकास गतिविधियों को फिर से आरम्भ कर सके।

CPA को भंग करने का निर्णय पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अगस्त 2021 में लिया था। उस वक़्त भोपाल की बदहाल सड़कों को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने बहुत नाराजगी व्यक्त की थी तथा तत्काल प्रभाव से CPA को भंग करने का निर्देश दिया था। अप्रैल 2022 में इस फैसले पर अमल करते हुए CPA को भंग कर दिया गया, तत्पश्चात, शहर की सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी PWD और पार्कों के मेंटेनेंस का कार्य वन विभाग को सौंप दिया गया था।

CPA क्या है?  भोपाल को राजधानी बनाए जाने के पश्चात्, शहर की सड़कों और पार्कों की देखरेख के लिए राजधानी परियोजना प्रशासन (CPA) नामक विभाग की स्थापना की गई थी। सड़कों और पार्कों के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण सरकारी इमारतों के रखरखाव का कार्य भी CPA के अंतर्गत आता था।

आज देश को 3 वंदे भारत की सौगात देंगे पीएम मोदी, जानिए रुट और टाइम

केरल सरकार के खिलाफ महिला कांग्रेस का प्रदर्शन, INDIA गठबंधन के साथी हैं दोनों दल

अब बंगाल के मेदनीपुर कॉलेज में बवाल, TMC नेता मुस्तफिजुर के उत्पीड़न से छात्राएं परेशान

Related News