नूह दंगों के आरोपी मम्मन खान को कांग्रेस ने फिर दिया टिकट, पुराना Video वायरल

चंडीगढ़: कांग्रेस पार्टी ने एक ऐसे फैसले पर काफी बहस छेड़ दी है, जिसने विवादास्पद मौजूदा विधायक मम्मन खान को आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों में मैदान में उतारा है, जो वर्तमान में नूंह दंगा मामले में आरोपी हैं। जुलाई 2023 में भड़की सांप्रदायिक हिंसा में खान की संलिप्तता विवाद का केंद्र बिंदु रही है। 

मम्मन खान पर नूंह दंगों के दौरान हिंसा भड़काने का आरोप है, जिसके परिणामस्वरूप काफी खून-खराबा हुआ और संपत्ति को नुकसान पहुंचा। इन गंभीर आरोपों के बावजूद, कांग्रेस पार्टी खान के पक्ष में खड़ी है, और तर्क दे रही है कि उनके खिलाफ सबूत अपर्याप्त हैं और मामला राजनीति से प्रेरित है। खान ने खुद लगातार आरोपों से इनकार किया है, और कहा है कि ये उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने का प्रयास है। 

 

खान को नामित करने के फैसले की प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों, खासकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीखी आलोचना की है, जो कांग्रेस की पसंद पर सवाल उठाती है। पिछले साल, हरियाणा पुलिस ने खान को गिरफ्तार किया था, जब राज्य सरकार ने नूंह हिंसा में उनकी संलिप्तता की बात स्वीकार की थी। पुलिस ने उन पर और 62 अन्य लोगों पर हमलों की साजिश रचने और हिंसा भड़काने का आरोप लगाते हुए कठोर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) लगाया था।

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल द्वारा आयोजित एक हिंदू जुलूस के दौरान शुरू हुए दंगों में कई लोगों की मौत हो गई और व्यापक पैमाने पर विनाश हुआ। रिपोर्ट्स से पता चलता है कि खान ने कथित तौर पर हिंसा भड़काने के लिए धन के वितरण की सुविधा प्रदान की और भड़काऊ संदेश फैलाने के लिए अपने व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल किया।

नूंह के पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि खान ने अशांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें कथित तौर पर जुलूस पर हमला करने और अराजकता भड़काने के लिए लोगों को पैसे देना शामिल है। आरोपों की गंभीरता मामले में यूएपीए प्रावधानों को जोड़ने से पता चलती है, जो संकेत देता है कि अगर दोषी पाया जाता है तो खान और अन्य को कड़ी सजा मिल सकती है।

शादी का झांसा देकर विधवा महिला का यौन शोषण, 2 लाख लेकर फरार हुए आरोपी

कांग्रेस ने किस भ्रष्ट नेता को टिकट दे दिया? हरियाणा में विरोध करने उतरे किसान

बंगाल में नाबालिग लड़की के रेप-मर्डर मामले में मोहम्मद अब्बास को फांसी

Related News