अतिक्रमण वाले इलाके में गए कांग्रेस नेताओं को ग्रामीणों ने क्यों लौटाया ?

गुवाहाटी: शुक्रवार, 13 सितंबर को, कांग्रेस पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल को असम के सोनापुर के कोसुटोली गांव के निवासियों के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, जब वे चल रहे बेदखली अभियान के दौरान झड़पों से प्रभावित परिवारों से मिलने का प्रयास कर रहे थे। प्रतिनिधिमंडल, जिसका उद्देश्य स्थिति का आकलन करना और स्थानीय निवासियों से बातचीत करना था, को ग्रामीणों के एक समूह ने रोक दिया, जिन्होंने कांग्रेस विरोधी नारे लगाए और उनके जाने की मांग की। नतीजतन, 13 सदस्यीय टीम को अपना दौरा पूरा किए बिना ही वापस लौटना पड़ा।

बेदखली अभियान का लक्ष्य आदिवासी बेल्ट और ब्लॉक के रूप में नामित भूमि पर मुस्लिम समुदाय द्वारा किए गए अवैध अतिक्रमण को हटाना है। कांग्रेस नेता जाकिर हुसैन सिकदर ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोगों को उकसाने का आरोप लगाया और दावा किया कि उनके रास्ते में बाधा डालने वाले लोग भाजपा से जुड़े हुए हैं। सिकदर ने जोर देकर कहा, "कांग्रेस हमेशा आदिवासी बेल्ट के लोगों की रक्षा के लिए तैयार है। हालांकि, हम आदिवासी संरक्षण के लिए भूमि बेदखली की आड़ में हिंसा बर्दाश्त नहीं करेंगे। जिन लोगों ने हमें रोका, वे स्पष्ट रूप से भाजपा से जुड़े हुए हैं।"

कांग्रेस नेता मीरा बरठाकुर ने कहा, "हम बेदखली के खिलाफ नहीं हैं। हम बस इतना चाहते हैं कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के स्थायी आदेश के अनुसार बेदखली अभियान से पहले ही नोटिस जारी कर दे। हम शांति बहाल करने में मदद के लिए इलाके का दौरा करना चाहते थे।" एक अन्य कांग्रेस नेता ने कहा, "बेदखल किए गए सभी लोगों के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि हैं, जो उनकी भारतीय नागरिकता साबित करने के लिए पर्याप्त हैं। चूंकि उन्हें आदिवासी क्षेत्र से बेदखल किया गया था, इसलिए सरकार को उन्हें कहीं और पुनर्वास प्रदान करना चाहिए था।"

इससे पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 12 सितंबर को बेदखली अभियान के दौरान कांग्रेस पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया था। सीएम सरमा ने दावा किया कि बेदखली प्रक्रिया में कट्टरपंथियों ने घुसपैठ की थी और निवासियों ने बांग्लादेश में इस्तेमाल किए जाने वाले नारे लगाए थे। सुरक्षा बलों और निवासियों के बीच झड़पों में दो लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। सीएम सरमा ने कहा, "कांग्रेस और अन्य कट्टरपंथी ताकतों ने अतिक्रमणकारियों को उकसाया। उन्होंने पुलिस पर हमला किया। यहां इस्तेमाल किए गए नारे बांग्लादेश में इस्तेमाल किए गए नारों जैसे ही हैं। असम पुलिस की कार्रवाई के बाद, इलाके में शांति लौट आई है और बेदखली का काम जारी है।"

उसी दिन पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने गांव का दौरा किया और बाहरी लोगों द्वारा अनधिकृत निर्माण की सूचना दी, जो संरक्षित वर्ग से संबंधित नहीं थे। उन्होंने बताया कि सरकार ने घोषणाओं के सात दिनों के बाद बेदखली अभियान के लिए निर्देश जारी किए थे। बुधवार तक 151 परिवारों को बेदखल कर दिया गया था और 240 बीघा जमीन खाली करा ली गई थी।

डीजीपी सिंह ने कहा कि 12 सितंबर को निवासियों के एक वर्ग ने पुलिस को निशाना बनाया और वाहनों पर हमला किया, जिसके कारण पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप दो लोगों की मौत हो गई और 22 पुलिसकर्मी घायल हो गए। उन्होंने साजिश का संदेह जताया और दावा किया कि घुसपैठियों को उकसाया गया था। हिंसा के बाद, स्थानीय लोगों ने अतिक्रमण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और अतिक्रमणकारियों को तुरंत हटाने की मांग की।

डीजीपी ने असम के सोनापुर में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ़ चलाए जा रहे विशेष अभियान पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कांग्रेस की इस बात के लिए आलोचना की कि उसने घुसपैठियों के प्रति सहानुभूति दिखाई, जिसके बाद पुलिस पर हमला किया गया। स्थानीय लोगों ने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को 'आदिवासी ब्लॉक और बेल्ट' के तहत ज़मीन पर बसाने के लिए दलालों पर आरोप लगाया है और सरकार से इन दलालों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने का आग्रह किया है।

विदेश में नौकरियों के नाम पर फ्रॉड, 25 एजेंसियों पर पंजाब पुलिस का एक्शन

कौन है ULFA (I)? जिससे सीएम हिमंत सरमा ने की उग्रवाद छोड़ने की अपील

उत्तर प्रदेश में सरयू नदी और गंगा का जलस्तर बढ़ा, बाढ़ का खतरा

Related News