दलित सीएम क्यों नहीं बन सकता? हरियाणा कांग्रेस में कुर्सी को लेकर शुरू हुई खींचतान

चंडीगढ़: हरियाणा कांग्रेस पार्टी में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर अंदरूनी कलह खुलकर सामने आ गई है। वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा ने सार्वजनिक रूप से इस पद के लिए अपनी महत्वाकांक्षा जाहिर की है। शैलजा से जब पार्टी के सीएम उम्मीदवार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह फैसला पार्टी हाईकमान पर निर्भर करता है, लेकिन उन्होंने दलित के मुख्यमंत्री बनने पर आपत्ति पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, "सीएम उम्मीदवार पर फैसला पार्टी हाईकमान करेगा, लेकिन अगर मैं सीएम बनना चाहती हूं तो इसमें क्या गलत है? दलित सीएम क्यों नहीं बन सकता?"

शैलजा ने टिकट बंटवारे को लेकर अंदरूनी मतभेदों को स्वीकार किया, लेकिन भरोसा दिलाया कि किसी भी पार्टी में ऐसे मुद्दे आम बात हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि ये मामले सुलझ जाएंगे और कांग्रेस आगामी हरियाणा चुनाव में एकजुट होकर उतरेगी। शैलजा ने कहा, "टिकट बंटवारे को लेकर हर पार्टी में मतभेद होते हैं, लेकिन हम सभी पार्टी की जीत के लिए एकजुट होकर लड़ेंगे।"

शैलजा और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जो सीएम पद के लिए दावेदारी कर रहे हैं, के बीच विवाद जारी है। रविवार को जारी पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची में, कांग्रेस ने 41 सीटों के लिए नामों की घोषणा की, जिसमें तोशाम और गुरुग्राम जैसे प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नौ नए उम्मीदवार शामिल हैं। हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई से मैदान में उतारा गया है, जो जाट समुदाय के बीच उनकी प्रमुखता के कारण महत्वपूर्ण सीट है, जो हरियाणा की आबादी का 25% हिस्सा है। यह विशेष रूप से प्रासंगिक है क्योंकि भाजपा को राज्य में जाट समर्थन के साथ संघर्ष करना पड़ा है।

आम आदमी पार्टी (आप) के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत विफल होने के बाद कांग्रेस पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ेगी। दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दौरान गठबंधन के बावजूद, जहाँ कांग्रेस ने आप को एक सीट आवंटित की थी, दोनों दलों के बीच हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए कोई समझौता नहीं हो पाया है।

IGP कश्मीर ने की विधानसभा चुनाव के सुरक्षा उपायों की समीक्षा, अधिकारीयों से की चर्चा

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लाडवा विधानसभा सीट से भरा नामांकन

'भारत को 5 ट्रिलियन की इकॉनमी बनाने में..', SIAM के सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

 

Related News