महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, शिवसेना-NCP के साथ सीट बंटवारे पर चर्चा की तैयारी

मुंबई: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने आज शुक्रवार (26 जुलाई) को महा विकास अघाड़ी (MVA) सहयोगियों के साथ बातचीत के लिए दो समितियों का गठन किया है। सूबे की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव इस साल के अंत में होने हैं। हालांकि, भारत के चुनाव आयोग ने अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं की है।कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की मंजूरी से दो समितियों, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति (एमपीसीसी) और मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस समिति (एमआरसीसी) का गठन  किया गया है ।

एमपीसीसी सदस्यों में नाना पटोले, बालासाहेब थोराट, विजय वडेट्टीवार, पृथ्वीराज चव्हाण, नितिन राउत, आरिफ नसीम खान और सतेज पाटिल शामिल हैं। मुंबई आरसीसी के सदस्य वर्षा गायकवाड़, अशोक जगताप और असलम शेख हैं। बता दें कि हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में , नवंबर 2019 में गठित महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन ने महाराष्ट्र की 48 में से 29 सीटें जीतकर बड़ी सफलता हासिल की थी। विपक्षी गठबंधन में शामिल तीनों दलों का प्रदर्शन, दो दलों के बीच विभाजन, प्रमुख हस्तियों के दलबदल और प्रमुख नेताओं से जुड़े कानूनी मुद्दों जैसी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, इस वर्ष सितंबर-अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों को प्रभावित करने की संभावना है। 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) ने सीट बंटवारे के समझौते के तहत आवंटित दस सीटों में से आठ सीटें जीतीं। कांग्रेस ने भाजपा से विदर्भ पर नियंत्रण करके अपने प्रदर्शन में सुधार किया, 2019 में अपनी सीटों को एक से बढ़ाकर 2024 में 13 कर लिया। उद्धव ठाकरे की शिवसेना-यूबीटी ने राज्य की 21 में से केवल नौ सीटें जीतीं।

 नीति आयोग की बैठक में इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा, लेकिन कई विपक्षी मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे मौजूद

संसद में MSP को लेकर हंगामा कर रहा था विपक्ष, कृषि मंत्री शिवराज ने आंकड़ों के साथ दिया जवाब, पुराने बयान भी दिलाए याद

कैसे खाली हुआ कर्नाटक सरकार का खज़ाना ? CAG की रिपोर्ट में सामने आई एक-एक गलती

Related News