राहुल गांधी को बड़ी जिम्मेदारी देने की तैयारी में कांग्रेस, CWC की मीटिंग में आज हो सकता है फैसला

नई दिल्ली: संसदीय दल का नेता चुनने के लिए NDA की बैठक के एक दिन बाद, कांग्रेस, DMK और TMC समेत कई INDI गठबंधन की पार्टियां लोकसभा चुनावों में अपनी-अपनी पार्टी के प्रदर्शन का विश्लेषण करने और भविष्य की रणनीति पर चर्चा करने के लिए अलग-अलग बैठकें करेंगी। कांग्रेस अपनी कार्यसमिति (CWC) की बैठक करेगी, जो पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था है, और अपने संसदीय दल के नेता का नाम तय करेगी। वर्तमान में, सोनिया गांधी कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष हैं, और उन्हें फिर से इस पद के लिए नामित किए जाने की संभावना है। 

सूत्रों ने बताया है कि बैठकों के दौरान, नव-निर्वाचित कांग्रेस सांसदों द्वारा लोकसभा में कांग्रेस के नेता के रूप में राहुल गांधी के लिए जोरदार तरीके से पैरवी किए जाने की उम्मीद है। पार्टी संविधान के अनुसार, कांग्रेस के नेता की नियुक्ति का अधिकार पार्टी के संसदीय दल के पास है, जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के सभी नव-निर्वाचित सांसद शामिल हैं। सूत्रों ने कहा कि अगर सोनिया गांधी चाहें, तो वह तुरंत निर्णय ले सकती हैं या इसे बाद के लिए सुरक्षित रख सकती हैं। उन्होंने कहा कि इस बात की संभावना कम है कि बैठक के दौरान ही निर्णय लिया जाएगा। 2014 में सत्ता से बेदखल होने के बाद यह पहली बार होगा जब कांग्रेस को लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद मिलेगा। पिछले 10 सालों में यह पद पाने में नाकाम रही थी, क्योंकि 2014 और 2019 दोनों में ही सदन में इसकी सीटें कुल सीटों के 10 प्रतिशत से कम थीं।

कांग्रेस कार्यसमिति की एक विस्तारित बैठक सुबह 11 बजे होटल अशोक में होगी, जहां कांग्रेस विधायक दल के नेता और विभिन्न राज्यों के पार्टी अध्यक्ष इसके प्रदर्शन का विश्लेषण करेंगे और संगठन को मजबूत करने के उपाय सुझाएंगे। सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित पार्टी के शीर्ष नेता और अन्य नेता विचार-विमर्श में भाग लेंगे। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक शाम 5:30 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगी, पार्टी नेता जयराम रमेश ने ट्वीट में इसकी जानकारी दी है। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे होटल अशोक में सभी विस्तारित सीडब्ल्यूसी सदस्यों और पार्टी सांसदों के लिए रात्रिभोज का आयोजन भी करेंगे।

2014 और 2019 के आम चुनावों में खराब प्रदर्शन के बाद, कांग्रेस ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया और 99 सीटें जीतीं, जिससे वह भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई, जिसने 2024 के लोकसभा चुनावों में 240 सीटें जीतीं, जो बहुमत से 32 सीटें कम हैं। INDI गठबंधन ने पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए 234 सीटें जीतीं, जबकि NDA ने 2024 के लोकसभा चुनावों में 293 सीटें जीतीं। इस बीच, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और DMK प्रमुख एमके स्टालिन आज चेन्नई में सभी नवनिर्वाचित पार्टी सांसदों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में इंडिया ब्लॉक के अन्य विजयी सांसदों के भाग लेने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी शनिवार को शाम 4 बजे कोलकाता में अपने आवास पर सभी नवनिर्वाचित पार्टी सांसदों से मुलाकात करेंगी।

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू..! निर्वाचन आयोग ने दिया आधिकारिक अपडेट

75 देशों ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, पड़ोसी ने क्यों नहीं ! PAK ने दिया हैरान करने वाला जवाब

'स्वाति को धमकियाँ मिल रहीं, जमानत नहीं दे सकते..', मारपीट मामले में केजरीवाल के PA बिभव कुमार की याचिका ख़ारिज

Related News