'जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में बनेगी कांग्रेस की सरकार..', जयराम रमेश ने की भविष्यवाणी

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने विधानसभा चुनावों के बाद हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों में पार्टी की सरकार बनने की संभावनाओं पर भरोसा जताया। सोमवार को एक साक्षात्कार में, राज्यसभा सांसद ने राज्य में कथित अन्याय को उजागर करने के लिए "जय जवान, जय किसान, जय पहलवान" के नारे के इर्द-गिर्द रैली करते हुए सैनिकों, किसानों और पहलवानों के लिए न्याय सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर जोर दिया। रमेश ने कहा, "यह स्पष्ट है कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी। भाजपा के खिलाफ एक बड़ा तूफान खड़ा हो रहा है। हरियाणा के लिए हमारा नारा जवानों, किसानों के साथ हो रहे अन्याय और पहलवानों के साथ भेदभाव को संबोधित करता है।"

उन्होंने किसानों के विरोध प्रदर्शन का हवाला देते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी की पार्टी की मांग दोहराई और विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रधानमंत्री की चुप्पी की आलोचना की। रमेश ने कर्ज माफी, 50 प्रतिशत आरक्षण सीमा को हटाने और केंद्र द्वारा भारतीय संविधान के अनुसार जाति जनगणना कराने की आवश्यकता के प्रति कांग्रेस की प्रतिबद्धता को भी दोहराया। उन्होंने कहा, "जब एमएसपी की बात आती है, तो हम कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं, यह मांग किसानों द्वारा तीन साल तक चले उनके विरोध प्रदर्शन के दौरान भी दोहराई गई थी, जिसके दौरान 700 किसानों ने अपनी जान गंवाई थी। प्रधानमंत्री चुप रहे और तीन काले कानूनों को वापस लेने के बाद ही कोई समाधान निकला। हमारे मुख्य मुद्दे एमएसपी की कानूनी गारंटी, कर्ज माफी की मांग और जाति जनगणना कराना हैं।"

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के बारे में रमेश ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन सरकार बनाने के बारे में आशा व्यक्त की और क्षेत्र को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की आवश्यकता पर जोर दिया। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ संभावित गठबंधन पर उन्होंने स्पष्ट किया कि पीडीपी भारत गठबंधन का हिस्सा है, जबकि कांग्रेस केवल नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ अपनी चुनावी साझेदारी पर केंद्रित है। रमेश ने कहा, "नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस सरकार बनेगी, वहां का माहौल हमारे पक्ष में है। हमारी एकमात्र मांग जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना है और हम इसके लिए लड़ेंगे।" उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बारे में केंद्रीय मंत्री अमित शाह की हालिया टिप्पणियों पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त की और शाह को मणिपुर की स्थिति सहित अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। इसके अतिरिक्त, रमेश ने बेंगलुरु की अदालत के फैसले के बाद नैतिक आधार पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से इस्तीफा देने की मांग की, जिसके कारण अब रद्द हो चुके चुनावी बॉन्ड मामले में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।

'ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि..', नाम लिखने पर मचे सियासी बवाल को लेकर बोले विक्रमादित्य सिंह

उद्यमियों के खातों में आए 510 करोड़..! आत्मनिर्भर असम योजना के तहत किए गए ट्रांसफर

बैंगलोर से 4 विदेशी नागरिक गिरफ्तार, फर्जी भारतीय पासपोर्ट बरामद

Related News