कांग्रेस-TMC ने की विनेश फोगाट को राज्यसभा भेजने की मांग, महावीर बोले - जब आपकी सरकार थी, तब क्या किया ?

चंडीगढ़: पेरिस ओलिंपिक में एक दुखद दुर्भाग्य का सामना करने के बाद स्टार रेसलर विनेश फोगाट को राज्यसभा में मनोनीत करने की मांग तेज हो गई है। अगले महीने 12 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जोर देकर कहा कि फोगाट को राज्यसभा सीट के लिए विचार किया जाना चाहिए। हालांकि, राज्यसभा सदस्यता के नियमों के अनुसार फोगाट पात्र नहीं हैं, क्योंकि उनकी उम्र अभी 30 साल से कम है। नियमों के अनुसार, राज्यसभा सदस्य बनने के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए। फोगाट, जो वर्तमान में 29 वर्ष की हैं, 25 अगस्त, 2024 को 30 वर्ष की हो जाएंगी, वहीं 12 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 3 सितंबर को होंगे। 

हरियाणा में एक सीट जरूर खाली है, क्योंकि कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा रोहतक से लोकसभा के लिए चुनाव लड़े थे और 3.4 लाख वोटों के अंतर से जीते थे। भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने घोषणा की है कि राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 14 अगस्त को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है। इसलिए, भले ही कांग्रेस पार्टी फोगाट को नामांकित करना चाहती हो, लेकिन वह पात्र नहीं होंगी, क्योंकि वह 25 अगस्त को 30 वर्ष की हो जाएगी, जो कटऑफ तिथि से केवल तीन दिन पीछे है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा द्वारा फोगाट को नामांकित करने के आह्वान के बाद सोशल मीडिया पर फोगाट की राज्यसभा सीट के लिए जोर पकड़ा गया। तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने भी इसी तरह का अनुरोध किया।

दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि, "उसे प्रेरित करने के लिए हम ये मांग कर रहे हैं। जल्द ही राज्यसभा चुनाव होने वाले हैं। हमारे पास बहुमत नहीं है, अन्यथा मैं उसे नामांकित करता।" उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा ने इस विचार से सहमति जताई और कहा कि फोगाट युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। हालांकि, विनेश फोगाट के चाचा महावीर फोगाट ने कांग्रेस नेताओं की टिप्पणी को "राजनीतिक स्टंट" करार दिया। विनेश की चचेरी बहन और पूर्व पहलवान और भाजपा नेता बबीता फोगाट ने भी कांग्रेस पर उनकी हार का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया। 

 

बबीता ने ट्वीट में लिखा कि, "आपदा में राजनीतिक अवसर ढूंढना कोई कांग्रेस से सीखे!! एक ओर देश व विनेश ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के सदमे से उभर नहीं पा रहा है, दूसरी ओर दीपेंद्र जी आप और आपके पिता जी ने विनेश की हार के ऊपर राजनीति करना शुरू कर दिया है। विनेश चैंपियनों का चैंपियन है और कांग्रेस पार्टी राजनीति का चैंपियन जिन्हे खिलाड़ियों के दर्द से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। यह बहुत हीं शर्मनाक और चिंता जनक है!!'' 

वहीं, महावीर फोगाट ने कहा कि जब हरियाणा में कांग्रेस की सरकार थी, तब उनकी बेटी पहलवान गीता फोगाट को कई पदक जीतने के बावजूद राज्यसभा नहीं भेजा गया। उन्होंने कहा कि, "आज भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि अगर वे कर सकते तो विनेश को राज्यसभा भेजते। जब उनकी सरकार थी, तब उन्होंने गीता फोगाट को क्यों नहीं भेजा?" उन्होंने आगे कहा, "गीता फोगाट ने कई कीर्तिमान स्थापित किए। जब ​​भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार थी, तब उन्होंने गीता को पुलिस उपाधीक्षक तक नहीं बनाया।"

बांग्लादेश बॉर्डर की स्थिति पर नज़र रखने के लिए सरकार ने बनाई कमिटी, BSF को सौंपी कमान, भारी संख्या में आ रहे हिन्दू

'अगर हमारे दुश्मन की मदद करोगे..', शेख हसीना को लेकर बांग्लादेश की विपक्षी पार्टी ने भारत को दी धमकी !

तमिलनाडु बसपा अध्यक्ष आर्मस्ट्रांग की हत्या मामले में बड़ा खुलासा, जमीन विवाद में हुआ था क़त्ल, कांग्रेस नेता गिरफ्तार

Related News