मात्र 2 डोज से कोरोना​ के खिलाफ शरीर में सुरक्षा कवच बना देती है ये दवा

दुनिया के कई देश कोरोना की वैक्सीन तलाश करने में जुटे है. जिसमे कई देशों को अब सफलता भी मिलती नजर आ रही है. वही,  ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनका के जरिए ऑक्सफोर्ड की कोरोना वायरस वैक्सीन का भारत में भी उत्पादन शुरू हो चुका है. अब इस वैक्सीन के बारे में अच्छी खबर आई है कि इसकी 2 डोज से तगड़ी इम्यूनिटी डेवलप होती है.

यहां पर ट्रांसजेंडर को कोरोना वायरस ने बनाया शिकार, रिपोर्ट में सामने आए चौकाने वाले आंकड़े

अपने शोध में वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि एमएमआर वैक्सीन की तरह ही ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन AZD1222 की दो डोज देने की जरूरत पड़ सकती है. सुअरों पर किए गए ट्रायल के दौरान पता चला है कि बूस्टर डोज से मजबूत इम्यूनिटी तैयार होती है. हालांकि, यह वैक्सीन पहले ही ट्रायल के दौरान इंसानों को दी जा चुकी है और सकारात्मक रिजल्ट सामने आए हैं. सा​थ ही, ऑक्सफोर्ड के ही कुछ वैज्ञानिकों ने उम्मीद जाहिर की है कि अक्टूबर तक ये वैक्सीन तैयार हो सकती है. कोरोना की AZD1222 वैक्सीन को अन्य वैक्सीन कैंडिडेट से काफी आगे माना जा रहा है. भारत सहित कई देशों में इसका उत्पादन पहले ही शुरू हो चुका है.

जबलपुर का ये सरकारी स्कूल सुविधाओं में दे रहा है निजी स्कूलों को मात

कयास लगाए जा रहे है कि वैज्ञानिक और सरकारी एजेंसियों की ओर से AZD1222 वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है. जिसके बाद आम लोगों को ये वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है. कई देशों में बड़े पैमाने पर इस वैक्सीन के उत्पादन की तैयारियां पहले से चल रही हैं.वहीं, ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन जैसे ही तैयार होती है, सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारी, सोशल केयर वर्कर्स, 50 साल से अधिक उम्र के लोग और हार्ट-किडनी के मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर ये वैक्सीन मिलेगी.

मौसम ने ली करवट और बारिश ने मचाई तबाही, घरों में घुसा पानी

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ दिग्विजय सिंह ने किया विरोध, साइकिल पर निकाला मार्च

दस पुलिसकर्मीयों को कोरोना ने बनाया अपना शिकार, एक ही जगह मिले 15 संक्रमित मरीज

Related News