कड़ी सुरक्षा के बीच देशभर में मतगणना शुरू, NDA बनाम INDIA गठबंधन में कड़ा मुकाबला

नई दिल्ली: छह सप्ताह की अवधि में सात चरणों में आयोजित लोकसभा चुनावों में लगभग 642 मिलियन लोगों ने मतदान किया। कड़ी सुरक्षा के बीच डाक मतपत्रों से मतों की गिनती शुरू हुई। आंध्र प्रदेश में 175 विधानसभा क्षेत्रों और ओडिशा में 147 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना और 25 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के परिणाम भी शुरू हुए। इस आम चुनाव में 8,000 से अधिक उम्मीदवारों के लिए मतों की गिनती के सुचारू संचालन के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 

लोकसभा चुनावों के लिए मतगणना शुरू होने के साथ, जिसमें सबसे बड़ी मतदाता भागीदारी देखी गई, राजनीतिक स्पेक्ट्रम के कई नेताओं के चुनावी भाग्य का फैसला होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में से हैं। पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी, एनसीपी की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव सहित प्रमुख विपक्षी नेता भी चुनाव लड़ रहे हैं। दो सर्वेक्षणों ने भविष्यवाणी की कि भाजपा 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती गई 303 सीटों से अपनी संख्या में भी सुधार करेगी। 2019 के चुनावों में, एनडीए ने 353 सीटें हासिल कीं, जिनमें से भाजपा ने अकेले 303 सीटें जीतीं।

विपक्षी यूपीए को केवल 93 सीटें मिलीं, जिनमें से कांग्रेस को 52 मिलीं। भारतीय जनता पार्टी सत्ता में तीसरी बार लगातार जीत की उम्मीद कर रही है, जबकि इंडिया ब्लॉक की छत्रछाया में विपक्ष सत्तारूढ़ पार्टी से सत्ता छीनने की कोशिश कर रहा है। इस बीच, सभी एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि भाजपा ओडिशा, पश्चिम बंगाल और दक्षिणी राज्यों में और बढ़त के साथ शानदार बहुमत के साथ सत्ता में लौटेगी। निचले सदन की 543 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव सात चरणों में हुए थे। मतों की गिनती मंगलवार, 4 जून को होगी। लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित किए गए थे- 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून।

लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर UP में अलर्ट, उपद्रव और शांति भंग की आशंका

भारत के 71 लाख अकाउंट्स को व्हाट्सएप ने किया बंद, जानिए क्यों ?

हैदराबाद में दीवार ढहने से दो बच्चों की मौत, कई घायल

Related News