31 जनवरी 2021 तक लागू रहेंगे कोरोना के दिशानिर्देश: भारतीय गृह मंत्रालय

भारतीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने सोमवार को कोरोना निगरानी के लिए पहले के दिशानिर्देशों को विस्तारित करने का आदेश जारी किया, जो 31 जनवरी, 2021 तक लागू रहेगा। एमएचए प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "जबकि लगातार गिरावट आई है सक्रिय और नए COVID-19 मामलों में, विश्व स्तर पर मामलों में उछाल को देखते हुए, यूनाइटेड किंगडम (यूके) में वायरस के एक नए संस्करण के उद्भव को ध्यान में रखते हुए निगरानी, रोकथाम और सावधानी बनाए रखने की आवश्यकता है।

पहले जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार, नियंत्रण क्षेत्रों को सावधानी से सीमांकित किया जाता है; इन ज़ोन के भीतर निर्धारित रोकथाम के उपायों का सख्ती से पालन; COVID- उचित व्यवहार को बढ़ावा दिया गया और सख्ती से लागू किया गया; एमएचए ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) विभिन्न अनुमत गतिविधियों के संबंध में निर्धारित की गई है। MHA की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि MHA और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) द्वारा जारी दिशानिर्देशों / SOPs की निगरानी, नियंत्रण और कड़ाई से पालन पर केंद्रित दृष्टिकोण, जैसा कि 25.11.120 को जारी किए गए दिशानिर्देशों में अनिवार्य है; राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा इसे सख्ती से लागू करने की आवश्यकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में 20,021 नए COVID-19 मामले दर्ज किए हैं, जो देश में कोरोनवायरस मामलों की कुल संख्या 1,02,07,871 है। देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 2,77,301 है, जबकि कुल रिकवरी 97,82,669 है और संचयी मौत का आंकड़ा 1,47,901 है।

कर्नाटक विधान परिषद के उप सभापति धर्मे गौड़ा का हुआ निधन

कोरोना और बढ़ती ठंड के बीच 31 जनवरी तक के लिए बढ़ाई गई गाइड लाइन

डॉ हर्षवर्धन ने पेश की देश की पहली न्यूमोकोकल वैक्सीन 'न्यूमोसिल'

Related News