'जम्मू कश्मीर में गैर-भाजपा और धर्मनिरपेक्ष सरकार चाहती है जनता..', कम्युनिस्ट नेता का बयान

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में करीबी मुकाबले की भविष्यवाणी करने वाले एग्जिट पोल के बाद, कुलगाम विधानसभा क्षेत्र से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के उम्मीदवार मुहम्मद यूसुफ तारिगामी ने कहा कि जनता केंद्र शासित प्रदेश में गैर-भाजपा, धर्मनिरपेक्ष सरकार की स्थापना चाहती है।

मीडिया से बात करते हुए तारिगामी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर की जनता चाहती है कि केंद्र शासित प्रदेश में गैर-भाजपा सरकार बने। वे ऐसी सरकार चुनना चाहते हैं जो उनकी आवाज़ उठाए। जनता ने अपना जनादेश दे दिया है और उम्मीद के मुताबिक 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।" एग्जिट पोल की वैधता को स्वीकार करते हुए तारिगामी ने अपने विश्वास पर जोर दिया कि मतदाताओं का मूड एक धर्मनिरपेक्ष सरकार की ओर है जो अपने वादों को पूरा करती है। उन्होंने कहा, "मेरा मानना ​​है कि गैर-बीजेपी धर्मनिरपेक्ष दलों को बढ़त हासिल करनी चाहिए और जीत हासिल करनी चाहिए।"

दूसरी ओर, तारिगामी ने एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर की आगामी पाकिस्तान यात्रा की प्रशंसा की तथा दोनों देशों से अपने तनावों को सुलझाने के लिए बातचीत करने की वकालत की। संबंधित घटनाक्रम में, लाल चौक से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के उम्मीदवार जुहैब यूसुफ मीर ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता में आने से रोकने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के साथ हाथ मिलाने की संभावना का संकेत दिया। मीर ने कहा, "जहां तक ​​हमारा सवाल है, एग्जिट पोल कोई गंभीर गतिविधि नहीं बल्कि टाइम-पास है। पीडीपी को भरोसा है कि वह जम्मू-कश्मीर में धर्मनिरपेक्ष सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हम कश्मीर की पहचान को बनाए रखने के लिए कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार हैं, लेकिन भाजपा के खिलाफ धर्मनिरपेक्ष सरकार बनाना जरूरी है।"

मीर ने आगे चेतावनी दी कि पीडीपी के समर्थन से गठित कोई भी धर्मनिरपेक्ष सरकार लंबे समय तक नहीं चल सकती है, उन्होंने संकेत दिया कि भाजपा दिल्ली में अपने दृष्टिकोण के समान इस पर प्रभाव डालने का प्रयास करेगी। पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कविंदर गुप्ता ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए "समान विचारधारा वाले" दलों के साथ बातचीत जारी रहने का संकेत दिया। उन्होंने जोर देकर कहा, "सिर्फ एग्जिट पोल में ही कांग्रेस-एनसी को ये सीटें मिली हैं, लेकिन सही नतीजे आने के बाद भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। हमें जम्मू प्रांत में 35 से अधिक सीटें और बाकी कश्मीर से मिलने का भरोसा है। कश्मीर में भाजपा बेहतर स्थिति में होगी।"

भाजपा महासचिव और जम्मू-कश्मीर प्रभारी तरुण चुघ ने भी विश्वास जताते हुए कहा, "ये एग्जिट पोल हैं। नतीजे इससे बेहतर होंगे। भाजपा हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। लोगों का आशीर्वाद भाजपा के साथ है और डबल इंजन वाली सरकार बनेगी।"

इसके विपरीत, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को खारिज करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर संदेह व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "मुझे आश्चर्य है कि चैनल एग्जिट पोल की परवाह क्यों कर रहे हैं, खासकर हाल के आम चुनावों की विफलता के बाद। मैं चैनलों, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप आदि पर होने वाले सभी शोर को अनदेखा कर रहा हूं, क्योंकि केवल 8 अक्टूबर को ही संख्याएं सामने आएंगी। बाकी सब तो बस टाइम पास है।" भारत के चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कुल 63.88 प्रतिशत मतदान की सूचना दी है। मतगणना 8 अक्टूबर को होनी है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को 30 सितंबर, 2024 तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था।

'जाति-भाषा-क्षेत्र से ऊपर उठकर एक होने की जरूरत..', हिन्दुओं से मोहन भागवत की अपील

'एक देश-एक चुनाव संविधान के अनुरूप..', पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का बयान

चेन्नई मेट्रो के दूसरे चरण को केंद्र ने दी मंजूरी, उठाएगी 65 फीसद खर्च

Related News