जगदीश टाइटलर की सुनवाई पर राजी हुआ हाई कोर्ट, सिख दंगों में लगे हैं आरोप

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को घोषणा की कि वह पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर द्वारा दायर याचिका पर 29 नवंबर को सुनवाई करेगा, जिसमें 1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान पुल बंगश क्षेत्र में तीन व्यक्तियों की हत्या के संबंध में उनके खिलाफ हत्या सहित अन्य आरोप तय किए जाने को चुनौती दी गई है।

न्यायमूर्ति मनोज कुमार ओहरी ने मामले की अगली सुनवाई निर्धारित की और टाइटलर का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील से अनुरोध किया कि वे कुछ गवाहों के बयान प्रस्तुत करें जो वर्तमान में रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं हैं। ट्रायल कोर्ट ने पहले 30 अगस्त को कहा था कि टाइटलर पर विभिन्न आरोपों के लिए मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं। 13 सितंबर को, अदालत ने औपचारिक रूप से हत्या, दंगा, विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने, गैरकानूनी सभा, घर में जबरन घुसने और चोरी के आरोपों को टाइटलर द्वारा आरोपों में दोषी न होने के बाद उनके खिलाफ़ तय किया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने पिछले साल 20 मई को टाइटलर के खिलाफ़ आरोपपत्र दायर किया था। उच्च न्यायालय में अपनी याचिका में, टाइटलर ने ट्रायल कोर्ट के आदेश को रद्द करने की मांग की, यह तर्क देते हुए कि अदालत ने आरोप के बिंदु के बारे में स्थापित कानूनी सिद्धांतों की अनदेखी करते हुए उनके खिलाफ़ गलत तरीके से आरोप तय किए हैं। उनका दावा है कि ट्रायल कोर्ट का आदेश विकृत, अवैध है, और विवेक के अभाव को दर्शाता है।

80 साल की उम्र में और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे टाइटलर का कहना है कि यह मामला "चुड़ैल-शिकार और उत्पीड़न का एक क्लासिक मामला" है, उनका तर्क है कि उन पर चार दशक से भी पहले हुए कथित अपराध के लिए मुकदमा चलाया जा रहा है। मंगलवार की सुनवाई के दौरान, टाइटलर के वकील ने एक बहाना पेश किया, जिसमें कहा गया कि वह घटना के दौरान घटनास्थल पर मौजूद नहीं थे। हालांकि, सीबीआई और पीड़ितों ने इस दलील का विरोध किया, यह देखते हुए कि इस पर पहले ही फैसला हो चुका है और उच्च न्यायालय ने इसे खारिज कर दिया है।

सीबीआई की चार्जशीट में आरोप लगाया गया है कि टाइटलर ने भीड़ को उकसाया था, जिसके कारण 1 नवंबर, 1984 को पुल बंगश में तीन सिखों को जला दिया गया था। यह घटना पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की दिल्ली में हत्या के एक दिन बाद हुई थी। टाइटलर ने लगातार इन आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि वह घटना के दिन तीन मूर्ति भवन में थे और 31 अक्टूबर, 1984 को इंदिरा गांधी की मौत के बाद विभिन्न व्यवस्थाओं का प्रबंधन कर रहे थे।

'कांग्रेस ने हरियाणा को लूटा, आम आदमी के अधिकार छीने..', पुष्कर धामी ने की जनसभा

'जातिवाद के जरिए देशभक्ति कुचलना चाहती है कांग्रेस..', हरियाणा में पीएम मोदी का हमला

अब शुक्र ग्रह पर ऑर्बिटर भेजेगा भारत..! ISRO ने बता दी तारीख

Related News