दिल्ली पुलिस ने किया ड्रग रैकेट का भंडाफोड़, 10 करोड़ की कोकीन जब्त

नई दिल्ली: 5,000 करोड़ रुपये के बड़े ड्रग जखीरे की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की टीम ने रविवार को बताया कि छापेमारी के बाद पंजाब के अमृतसर से 10 करोड़ रुपये की कोकीन जब्त की गई है। यह कार्रवाई ब्रिटेन के निवासी जितेंद्र पाल सिंह द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित थी, जिसे दिल्ली में चल रही ड्रग जांच के सिलसिले में 4 अक्टूबर को अमृतसर में गिरफ्तार किया गया था।

नेपाल सीमा के नज़दीक अमृतसर के एक गांव में की गई छापेमारी के दौरान अधिकारियों ने एक टोयोटा फॉर्च्यूनर कार भी जब्त की। यह घटनाक्रम दिल्ली के इतिहास में सबसे बड़ी ड्रग बरामदगी के बाद हुआ है, जहां 2 अक्टूबर को पुलिस ने दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर से 560 किलोग्राम से ज़्यादा कोकीन और 40 किलोग्राम हाइड्रोपोनिक मारिजुआना जब्त किया था, जिसकी कीमत करीब ₹5,620 करोड़ थी। अधिकारियों का मानना ​​है कि मारिजुआना, जो थाईलैंड के फुकेत से आया है, को हवाई मार्ग से भारत लाया गया, जबकि कोकीन को पश्चिम एशियाई देशों और भारतीय राज्यों से मंगाया गया। यह पता चला है कि आरोपी मुख्य रूप से ड्रग लेन-देन के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करते थे, जिसे बाद में विभिन्न बाजारों में बेचा जाता था।

मामले के सिलसिले में पांच लोगों- तुषार गोयल (40), जितेंद्र पाल सिंह उर्फ ​​जस्सी (40), हिमांशु कुमार (27), औरंगजेब सिद्दीकी (23) और भरत कुमार जैन (48) को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें गोयल को मास्टरमाइंड बताया गया है। जांच से पता चलता है कि गिरोह संगीत समारोहों, रेव पार्टियों और दिल्ली और अन्य महानगरीय क्षेत्रों के पॉश इलाकों में बड़ी मात्रा में ड्रग्स वितरित करने की योजना बना रहा था। कथित तौर पर गोयल के अंतरराष्ट्रीय संबंध हैं, जिससे ड्रग नेटवर्क की सीमा के बारे में चिंता बढ़ गई है।

कांग्रेस पार्टी के साथ गोयल के जुड़ाव ने महत्वपूर्ण राजनीतिक विवाद को जन्म दिया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा नेताओं ने विपक्ष की आलोचना की है। गोयल के कथित फेसबुक प्रोफाइल में एक बाघ की तस्वीर है और उन्हें "डीवाईपीसी, भारतीय युवा कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश आरटीआई सेल का अध्यक्ष" बताया गया है। हालांकि, भारतीय युवा कांग्रेस ने स्पष्ट किया है कि उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण अक्टूबर 2022 में संगठन से निष्कासित कर दिया गया था।

शनिवार को एक बयान में पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि इसका उद्देश्य देश के युवाओं को नशीली दवाओं के इस्तेमाल की ओर ले जाना है ताकि चुनावी अभियानों को वित्तपोषित किया जा सके। अमित शाह ने कांग्रेस पर 2014 से पहले अपने शासन के दौरान उत्तर भारत को अवैध नशीली दवाओं के व्यापार के केंद्र में बदलने का आरोप लगाया।

दक्षिणी और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट, मेघालय में बाढ़ का कहर

प्रयागराज पहुंचे सीएम योगी, महाकुम्भ की तैयारियों का लिया जायजा, जारी किया लोगो

कनाडा में फिर खालिस्तानी समर्थकों का प्रदर्शन, हिन्दू सांसद चंद्र आर्य को बनाया निशाना

Related News