नोट बदलने के लिए आज से बैंकों में लगाईं जाएगी ऊँगली पर स्याही

नई दिल्ली : नोटबंदी होने के एक सप्ताह बाद भी नकदी को लेकर परेशान लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है. बैंकों में लगी भारी भीड़ और अफरातफरी से निपटने के लिए सरकार ने एक नया और अनूठा तरीका निकाला है. आज से बैंको में नोट बदलवाने वाले व्यक्ति की उंगली पर वोट डालने वाली स्याही लगाई जाएगी.

आमजन की इसी समस्या को अनुभूत करते हुए सरकार ने बैंकों में लगी भारी भीड़ और अफरातफरी से निपटने के लिए आज से बैंको में नोट बदलवाने वाले व्यक्ति की उंगली में वोट डालने वाली स्याही लगाने का इंतजाम किया है. इससे एक ही व्यक्ति बार-बार नोट बदलवाने के लिए लाइन में नहीं लग सकेगा और भीड़ से निपटने में मदद मिलेगी. ये स्याही दाएं हाथ उंगली पर लगाई जाएगी. बड़े शहर के बैंकों में ये फैसला लागू कर दिया गया है जबकि बाकी बैंकों में ये फैसला आज से लागू होगा.

इसके अलावा भीड़ को कम करने और लोगों की सहूलियत के लिए सरकार ने कुछ और बड़े फैसले भी किए हैं, जिनमें माइक्रो एटीएम लगाने 10, 20 और 50 रुपये के नोट भी देने, बैंको में बुजुर्गों, महिलाओं और दिव्यांगों के लिए अलग से लाइन लगाने के विकल्पों को लागू कर दिया गया है. इससे बहुत राहत मिलेगी.

वहीं सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि जन धन के खातों का इस्तेमाल दूसरों के पैसे जमा कराने में न करें, अन्यथा मुसीबत में आ जाएंगे, जबकि उधर ‘9 से 24 नवंबर के बीच 5 हजार रु तक रेल टिकट की भारी बुकिंग कराने वालों के टिकट कैंसल कराने का रिफंड चाहिए तो वो कैश नहीं मिलेगा सीधे बैंक खाते में जाएगा. 

नोट बैन पर प्रकाश झा का जगमगाता बयान

Related News