जापान में 7.1 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप, सुनामी का भी अलर्ट जारी

टोक्यो: आज गुरुवार (8 अगस्त) को दक्षिणी जापान के क्यूशू द्वीप पर 6.9 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। भूकंप के बाद 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। NHK के अनुसार, भूकंप से सुनामी भी उत्पन्न हुई, जो पश्चिमी मियाज़ाकी प्रान्त तक पहुंच गई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, पहला भूकंप जापान के दक्षिणी मुख्य द्वीप क्यूशू के पूर्वी तट पर लगभग 30 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। सुनामी को लेकर भी देश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

जापान सरकार ने भूकंप के जवाब में एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया है। अन्य कोई विवरण तत्काल उपलब्ध नहीं था। जापान, जो विश्व के सर्वाधिक टेक्टोनिक रूप से सक्रिय देशों में से एक है, ने अपने भवन निर्माण के लिए कड़े मानक बनाए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इमारतें सर्वाधिक शक्तिशाली भूकंपों को भी झेल सकें।  लगभग 125 मिलियन लोगों का घर, यह द्वीपसमूह हर साल लगभग 1,500 झटके महसूस करता है। उनमें से अधिकांश हल्के होते हैं, हालांकि वे जो नुकसान पहुंचाते हैं वह उनके स्थान और पृथ्वी की सतह के नीचे की गहराई के अनुसार भिन्न होता है।

नये साल के दिन प्रायद्वीप में आये भीषण भूकंप में कम से कम 260 लोगों की मौत हो गयी , जिनमें 30 लोग "भूकंप से जुड़ी" मौतों के अलावा आपदा में प्रत्यक्ष रूप से मारे गये लोग भी शामिल थे। 1 जनवरी को आए भूकंप और उसके झटकों के कारण इमारतें ढह गईं, आग लग गई और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा, वह भी ऐसे समय में जब परिवार नए साल का जश्न मना रहे थे। जापान में अब तक का सबसे बड़ा भूकंप मार्च 2011 में जापान के उत्तर-पूर्वी तट पर समुद्र के अंदर 9.0 तीव्रता का एक बड़ा झटका था, जिससे सुनामी उत्पन्न हुई थी, जिसमें लगभग 18,500 लोग मारे गए थे या लापता हो गए थे।

'मुझे असम के भविष्य की चिंता, सोचने पर मजबूर..', बांग्लादेश हिंसा पर क्या बोले सीएम हिमंता सरमा?

कम से कम पीड़ित कोर्ट तो जा सके..! संसद में पेश हुआ वक़्फ़ संशोधन बिल, विरोध में खड़ा हो गया पूरा विपक्ष

जमात ए इस्लामी ने खुद स्वीकारी हिन्दुओं के घरों-मंदिरों पर हमले की बात, भारत के वामपंथी कह रहे- बांग्लादेश में अल्पसंख्यक सुरक्षित !

Related News