कैंसर में भूलकर भी करें इन चीजों का सेवन

कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जो कई प्रकार के होते हैं और इसके कारण भी भिन्न होते हैं। हाल ही में की गई स्टडी के अनुसार, तेजी से फैलने वाले कैंसर के 80-90 प्रतिशत मामले गलत आदतों और बाहरी कारणों से होते हैं। इनमें लाइफस्टाइल से जुड़ी गलत आदतें भी शामिल हैं। अच्छी बात यह है कि यदि हम अपनी आदतों में सुधार लाते हैं, तो कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आपके खाने की आदतें भी कैंसर के जोखिम से जुड़ी हो सकती हैं। कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कैंसर के विकास को बढ़ावा दे सकता है। आइए जानते हैं उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनसे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, खासकर जब इन्हें पकाने का तरीका सही न हो।

1. मीट

मीट को अधिक पकाने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। जब मीट को उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो उसमें कार्सिनोजेनिक पदार्थ जैसे कि PAHs और Heterocyclic Amines (HCAs) बनते हैं। ये पदार्थ कोशिकाओं के DNA में बदलाव लाकर कैंसर के ट्यूमर बना सकते हैं। इसलिए, मीट को सही तापमान पर पकाना बेहद जरूरी है।

2. आलू

आलू को अधिक समय तक पकाने से कैंसर का खतरा हो सकता है। जब आलू को ज्यादा तला या भुना जाता है, तो उसमें एक्रिलामाइड नामक केमिकल उत्पन्न होता है, जो कार्सिनोजेनिक होता है। आलू को मध्यम ताप पर पकाना और उसे उबालना ज्यादा सुरक्षित होता है।

3. पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और मेथी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन इन्हें अधिक पकाने पर पोषण मूल्य कम हो जाता है। लंबे समय तक पकाने पर इनमें मौजूद नाइट्रेट नाइट्राइट में बदल सकते हैं, जो कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, पत्तेदार सब्जियों को हल्का सा पकाना ही बेहतर होता है।

4. ग्रेन (अनाज)

चावल और अन्य अनाज को ज्यादा पकाने पर भी एक्रिलामाइड उत्पन्न हो सकता है, जो कैंसर से जुड़ा है। इसे ठीक से पकाने के लिए सही मात्रा में पानी में उबालें और पकाने का समय ध्यान में रखें।

5. शहद

शहद को अधिक तापमान पर गर्म करने से यह हाइड्रॉक्सिमेथिलफुरफुरल (HMF) में बदल सकता है। HMF एक कार्सिनोजेनिक पदार्थ है, जो शरीर में जानलेवा गांठ बना सकता है। इसलिए, शहद का उपयोग हमेशा कम तापमान पर करें, जैसे कि इसे चाय में डालने से पहले गर्म न करें। इन खाद्य पदार्थों को पकाने का तरीका आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है। कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए बेहतर है कि आप इन चीजों को सोच-समझकर पकाएं और खाएं। हमेशा ध्यान रखें कि स्वस्थ खाना खाने से न केवल आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, बल्कि इससे कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Related News