मानसून में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना बिगड़ जाएगी सेहत

मानसून के मौसम में, मसालेदार और नमकीन खाद्य पदार्थों की लालसा अक्सर बढ़ जाती है, जिससे कई लोग अपने पसंदीदा व्यंजनों का लुत्फ़ उठाने के लिए ललचाते हैं। शाकाहारी लोग अपनी चाय को फ्रिटर्स के साथ मिला सकते हैं, जबकि मांसाहारी लोग मांस से बने व्यंजनों को पसंद कर सकते हैं। हालाँकि, इस समय कुछ खाद्य पदार्थों के साथ सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है क्योंकि विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है।

अंडे ऐसी ही एक चीज़ है जिससे सावधान रहना चाहिए। वे साल्मोनेला बैक्टीरिया को आश्रय दे सकते हैं, जो मानसून के दौरान बैक्टीरिया के पनपने पर संक्रमण का जोखिम बढ़ा देता है। संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अधपके या कच्चे अंडे और कच्चे अंडे से बने मेयोनेज़ जैसे व्यंजनों से बचना ज़रूरी है।

मानसून के दौरान मेमने, बीफ़ और पोर्क जैसे लाल मांस का भी कम से कम सेवन करना चाहिए। उच्च आर्द्रता का स्तर बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनाता है, जिससे खाद्य जनित बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए, इस मौसम में लाल मांस का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है।

समुद्री भोजन, विशेष रूप से झींगा, सीप और क्लैम जैसे शेलफ़िश का भी सावधानी से सेवन करना चाहिए। ये फ़िल्टर फीडर प्रदूषित पानी से बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को जमा कर सकते हैं, जो बरसात के मौसम में अधिक आम हैं। दूषित समुद्री भोजन का सेवन करने से जठरांत्र संबंधी बीमारियाँ और अन्य संक्रमण हो सकते हैं, इसलिए मानसून के दौरान इसका सेवन कम करना ज़रूरी है।

इसके अलावा, प्रोसेस्ड मीट से बचना चाहिए क्योंकि उनमें अक्सर एडिटिव्स और प्रिज़र्वेटिव होते हैं जो इस मौसम में स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद नहीं हो सकते हैं।

हालांकि मानसून के दौरान स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का आकर्षण बहुत ज़्यादा होता है, लेकिन खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना बहुत ज़रूरी है। इन आहार संबंधी सावधानियों का ध्यान रखकर, कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य से समझौता किए बिना बरसात के मौसम का आनंद ले सकता है।

इस मानसून में हर्बल टी की लें चुस्की, बीमारियों से रहेंगे दूर

क्या आप भी करते है अधिक पानी पूरी का सेवन तो अभी हो जाएं सावधान

चिया बीज और नींबू पानी के साथ अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा दें: एक ताज़ा और पौष्टिक ड्रिन

Related News