घर में इन जगहों पर भूलकर भी ना लगाएं पितरों की तस्वीर, बढ़ जाएंगी मुश्किलें

हर घर में पितरों की तस्वीर लगाना एक प्राचीन परंपरा है। इस परंपरा के अनुसार, पितरों की तस्वीर लगाने से उनके आशीर्वाद प्राप्त होते हैं और उनके प्रति श्रद्धा व्यक्त की जाती है। इसके साथ ही, इससे परिवार की सुख-समृद्धि भी बढ़ती है। हालांकि, पितरों की तस्वीर लगाते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। अन्यथा, गलत तरीके से लगाई गई तस्वीर से नकारात्मक प्रभाव भी उत्पन्न हो सकते हैं। आइए, पितृ पक्ष के अवसर पर जानें कि पितरों की तस्वीर लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

1. जीवित लोगों की तस्वीरों से अलग रखें पितरों की तस्वीरों को हमेशा जीवित लोगों की तस्वीरों से अलग रखना चाहिए। पौराणिक मान्यता के अनुसार, पितरों की तस्वीरें जीवित लोगों की तस्वीरों के साथ लगाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से जीवित लोगों की आयु पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और उनकी सेहत पर भी असर हो सकता है। इसलिए, पितरों की तस्वीरें अन्य तस्वीरों से पृथक और सम्मानजनक स्थान पर लगाना उचित होता है।

2. तस्वीर को लटकाना नहीं चाहिए पितरों की तस्वीर को लटकाना भी सही नहीं माना जाता है। पितरों की तस्वीरों को कभी भी दीवार पर लटका कर नहीं रखना चाहिए। इसके बजाय, तस्वीर को लकड़ी के स्टैंड या किसी स्थिर स्टैंड पर रखा जाना चाहिए। इससे तस्वीर की स्थिरता बनी रहती है और इसे ठीक से सम्मानित किया जा सकता है।

3. आते-जाते लोगों की नजरों से दूर रखें पितरों की तस्वीर को ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए जहां आते-जाते लोगों की नजरें न पड़ें। यदि तस्वीर ऐसी जगह पर हो जहां लोगों की नजरें नियमित रूप से पड़ती हैं, तो यह मानसिक रूप से असंतोष और निराशा उत्पन्न कर सकती है। तस्वीर को एक ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए जहां यह शांति और सम्मान के साथ बनी रहे।

4. इन स्थानों पर तस्वीर लगाने से बचें पितरों की तस्वीर को कुछ विशेष स्थानों पर नहीं लगाना चाहिए:

शयनकक्ष: पितरों की तस्वीर शयनकक्ष में नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से नींद में विघ्न और अन्य समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। घर के मध्य स्थान: घर के केंद्र में पितरों की तस्वीर लगाना भी अशुभ माना जाता है, क्योंकि यह घर की ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है। मंदिर: घर के मंदिर में पितरों की तस्वीर लगाना उचित नहीं होता, क्योंकि मंदिर में केवल देवी-देवताओं की तस्वीरें लगानी चाहिए। रसोईघर: रसोईघर में भी पितरों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि यह स्थान भोजन और अन्य दैनिक गतिविधियों से संबंधित होता है। इन स्थानों पर पितरों की तस्वीरें लगाने से पितर नाराज हो सकते हैं, जिससे घर में अशांति और कलह उत्पन्न हो सकती है।

5. दक्षिण दिशा में लगाना शुभ पितरों की तस्वीर को घर की दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाना शुभ माना जाता है। दक्षिण दिशा यम और पितरों की दिशा होती है, इसलिए यहाँ पितरों की तस्वीर लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। दक्षिण दिशा में लगाई गई तस्वीर से पितरों की उपस्थिति और आशीर्वाद अधिक प्रभावशाली होता है।

इन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हुए, पितरों की तस्वीर को सही तरीके से लगाकर आप उनके आशीर्वाद और उनके प्रति श्रद्धा को सही तरीके से व्यक्त कर सकते हैं।

भाद्रपद पूर्णिमा पर बन रहे है शुभ संयोग, इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन

भूलकर भी इस दिशा में न रखें ये 3 चीजें, घर में रहेगी नकारात्मकता

सोते समय सिरहाने के पास ना रखें ये चीजें, वरना होगी समस्या

Related News