त्वचा में कसाव और ग्लो बनाए रखने के लिए करें ये काम

त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए कोलेजन एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है। यह स्किन की इलास्टिसिटी यानी लोच को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा लचीली और फ्लॉलेस दिखती है। लेकिन जब त्वचा में कोलेजन की कमी हो जाती है, तो झुर्रियां, महीन रेखाएं, ड्राईनेस और डलनेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में, त्वचा की सही देखभाल और संतुलित आहार जरूरी होता है ताकि त्वचा में कोलेजन का स्तर बना रहे।

घर पर बनाएं कोलेजन क्रीम

मार्केट में कोलेजन बढ़ाने के लिए कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर पर ही बना सकते हैं। प्रसिद्ध ब्यूटी एक्सपर्ट सुपर्णा त्रिखा ने एक आसान रेसिपी साझा की है, जिससे आप घर पर ही कोलेजन क्रीम बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए:

10 एमएल प्यूरीफाई वाटर 2-3 चम्मच कॉफी आधा चम्मच कॉर्नफ्लोर ताजा एलोवेरा की पत्तियां 1 चम्मच कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) 1 चम्मच बादाम का तेल एक हैंड ब्लेंडर या मिक्सी

कोलेजन क्रीम बनाने का तरीका

सबसे पहले, पानी को गैस पर उबालें और उसमें कॉफी डालें। इसे तब तक उबालें जब तक कॉफी और पानी अच्छे से मिल न जाएं। इस मिश्रण को एक साफ कपड़े से छान लें। अब इसमें कॉर्नफ्लोर डालें और इसे धीरे-धीरे मिलाते रहें ताकि एक गाढ़ा और क्रीमी टेक्सचर बन सके। मिश्रण ठंडा हो जाने पर इसे एक गहरे बाउल में निकाल लें। अब एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें और इसे कॉफी और कॉर्नफ्लोर के मिश्रण में डालें। इसके बाद, इन सभी सामग्रियों को अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें बादाम का तेल और कैस्टर ऑयल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। आपकी कोलेजन क्रीम तैयार है। इसे एक जार में स्टोर कर लें और रोजाना अपनी त्वचा पर लगाएं।

क्रीम के फायदे

इस क्रीम में इस्तेमाल की गई सामग्री काफी पावरफुल होती है।

एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट रखने और इंफ्लामेशन को कम करने में मदद करता है। कॉफी कोलेजन बढ़ाने का एक बढ़िया स्रोत है। बादाम का तेल विटामिन E से भरपूर होता है, जो त्वचा को डैमेज से बचाता है। कैस्टर ऑयल त्वचा में झुर्रियों और महीन रेखाओं को रोकने में सहायक है।

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Related News