क्या आपको भी बार बार होते हैं कील-मुंहासे तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगा छुटकारा

मुंहासे या फुंसियाँ तब विकसित होती हैं जब त्वचा में रोम छिद्र तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से भर जाते हैं। यह रुकावट विभिन्न कारणों से हो सकती है जिसमें हार्मोनल असंतुलन, अत्यधिक तेल उत्पादन, बैक्टीरिया का जमा होना और सूजन शामिल हैं। हार्मोनल असंतुलन मुख्य रूप से किशोरावस्था, मासिक धर्म, गर्भावस्था या तनाव के दौरान हो सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ दवाएँ, आनुवंशिकी, खराब आहार और उचित त्वचा देखभाल की कमी जैसे कारक इस स्थिति में योगदान कर सकते हैं।

मुंहासों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए यहाँ कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं:

खूब पानी पिएँ: अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है, जो बदले में स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। रोज़ाना 8-10 गिलास पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा हाइड्रेट और साफ़ रहती है।

सब्जियाँ खाएँ: अपने दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करें क्योंकि वे विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आपके शरीर को आंतरिक रूप से पोषण देती हैं और आपकी त्वचा को जवां और साफ रखती हैं। पालक, मेथी, केल, ब्रोकली, खीरा, शकरकंद, गाजर और शिमला मिर्च बेहतरीन विकल्प हैं।

मौसमी फलों का सेवन करें: मौसमी फलों का नियमित सेवन आपके शरीर और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। फल आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं जो सुंदर त्वचा में योगदान करते हैं।

ग्रीन टी पिएं: ग्रीन टी और हर्बल चाय में ऐसे गुण होते हैं जो मुंहासों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। शोध के अनुसार, ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल सीबम उत्पादन को कम कर सकते हैं और त्वचा के छिद्रों को बंद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे मुंहासे होते हैं।

इन सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपायों को अपनाकर, आप मुंहासों की घटना को काफी हद तक कम कर सकते हैं और स्वस्थ, चमकदार त्वचा को बढ़ावा दे सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी रिंग: टेक दिग्गज की पहली स्मार्ट रिंग 10 जुलाई को होगी लॉन्च

फैटी लिवर रोग: भारत में एक बढ़ती स्वास्थ्य चिंता

भुजिया: स्वादिष्ट और स्वस्थ बिहारी स्नैक जो बारिश के दिनों के लिए है एकदम सही

Related News