ममता सरकार के खिलाफ भूख-हड़ताल पर बैठे कोलकाता के डॉक्टर्स, बोले- पूरी नहीं हुई मांग

कोलकाता: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने एक प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले में न्याय की मांग पूरी न होने के बाद अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है। राज्य सरकार द्वारा उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए 24 घंटे की समय सीमा तय किए जाने के बाद शनिवार शाम को भूख हड़ताल शुरू हुई।
 
अनशन में भाग लेने के लिए छह डॉक्टरों का चयन किया गया था। इनमें कोलकाता मेडिकल कॉलेज से स्निग्धा हाजरा, अनुस्टुप मुखोपाध्याय और तनया पांजा, एसएसकेएम से अर्नब मुखोपाध्याय, एनआरएस मेडिकल कॉलेज के पुलस्थ आचार्य और केपीसी मेडिकल कॉलेज की सायंतनी घोष हाजरा शामिल हैं। कोलकाता के धर्मतला में डोरीना क्रॉसिंग पर शुक्रवार को हुए धरना प्रदर्शन के बाद हुई बैठक में भूख हड़ताल पर जाने का फैसला किया गया। विरोध प्रदर्शन में शामिल एक जूनियर डॉक्टर ने बताया, "राज्य सरकार हमारी समय सीमा से चूक गई, इसलिए हम आमरण अनशन शुरू कर रहे हैं। यह तब तक जारी रहेगा जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं।" हड़ताल के दौरान पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, प्रदर्शनकारियों ने डॉक्टरों के अनशन स्थल पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं।
 
प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने यह भी कहा कि अगर भूख हड़ताल के दौरान कोई डॉक्टर बीमार पड़ता है तो इसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार होगी। इससे पहले शनिवार को डॉक्टरों ने बताया कि पुलिस ने उन्हें विरोध प्रदर्शन के लिए मंच बनाने से मना कर दिया था। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस ने शुक्रवार रात को लाठीचार्ज किया। कोलकाता पुलिस ने आरोपों के जवाब में आवश्यक कार्रवाई का वादा किया है और डॉक्टरों से आग्रह किया है कि वे इसमें शामिल पुलिसकर्मियों की पहचान करें और औपचारिक शिकायत दर्ज करें।
 
डॉक्टरों की मांगों में पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के लिए तत्काल न्याय, न्यायिक प्रक्रिया में तेजी लाना, प्रशासनिक अक्षमता और भ्रष्टाचार के लिए स्वास्थ्य सचिव को हटाना, अस्पतालों में सुरक्षा बढ़ाना और बेहतर सुरक्षा के लिए स्थायी महिला पुलिसकर्मियों की भर्ती करना शामिल है। उनकी मांगों के बावजूद, अधिकारियों ने अभी तक कोई ठोस जवाब नहीं दिया है, जिसके कारण अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू हो गई है। 
 
पाकिस्तान में मुख्यमंत्री अली अमीन गिरफ्तार! अचानक 'गायब' होने से कई तरह की अटकलें

मुंबई: दूकान-घर में भड़की भीषण आग, 7 लोगों की दुखद मौत

मस्जिद में छिपे थे हमास के आतंकी, इजराइल ने दागे बम, 21 की मौत

Related News