ईद का जुलुस निकला, रास्ते में हनुमान मंदिर पर पथराव करने लगे कट्टरपंथी, Video

मंदसौर: मंदसौर में सोमवार को ईद मिलादुन्नबी का जुलूस नेहरू बस स्टैंड से गुजर रहा था, तभी जुलूस के बीच में एक असामाजिक तत्व ने बड़े बालाजी मंदिर पर पत्थर फेंक दिया। इस घटना में मंदिर परिसर में खड़ा एक व्यक्ति घायल हो गया। पत्थर फेंकने के बाद विवाद उत्पन्न हो गया और स्थिति बिगड़ गई। इस घटना के बाद हिंदू संगठनों के पदाधिकारी गुस्से में आ गए और मंदिर के बाहर सड़क पर बैठकर नारेबाजी करने लगे। उन्होंने प्रशासन से पत्थर फेंकने वाले आरोपितों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।

 

विवाद की खबर मिलते ही शहर के कई बाजारों में दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं। पुलिस ने कठिनाइयों के बावजूद जुलूस को गंतव्य तक पहुंचाया। इस बीच, हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता भी एकत्र हो गए और सड़क पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ किया। हिंदू संगठनों ने प्रशासन को चेतावनी दी कि यदि आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई, तो वे सख्त कदम उठाएंगे। भाजपा नेता गौरव अग्रवाल और विनय दुबेला ने आरोप लगाया कि हिंदू संगठनों ने प्रशासन को पहले ही आगाह किया था कि जुलूस के मार्ग में आने वाले हिंदू मंदिरों के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाए। लेकिन प्रशासन ने इस चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया और मुस्लिम जुलूस के दौरान असामाजिक तत्वों ने जानबूझकर पत्थर फेंके। इससे माहौल गर्मा गया।

बालाजी मंदिर के पुजारी शरद द्विवेदी ने बताया कि जुलूस के दौरान मंदिर में बैठे थे और तभी पत्थर फेंका गया, जिससे उनके सहयोगी को सिर में चोट लगी और उन्हें भी चोटें आईं। उन्होंने विरोध करने पर और पत्थर और चप्पल फेंके जाने की बात कही। शहर कोतवाली पुलिस ने मंदिर पुजारी की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है। एसपी अभिषेक आनंद ने बताया कि अब स्थिति शांत है और असामाजिक तत्वों की गिरफ्तारी जल्द ही की जाएगी। यह घटना सवाल उठाती है कि अब तक तो कट्टरपंथी हिंदू जुलूसों पर हमले किया करते थे, लेकिन अब जुलूस निकालने वाले हिंदू मंदिरों को भी निशाना बनाने लगे हैं। आखिरकार इस बढ़ती नफरत की वजह क्या है? क्या यह मजहबी शिक्षा का हिस्सा है?

100 दिनों में 15 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट्स मंजूर! देखें सरकार का रिपोर्ट कार्ड

केजरीवाल ने LG से माँगा समय, कल देंगे इस्तीफा, पर कौन होगा नया CM ?

'10 साल में मोदी सरकार ने लुटे 35 लाख करोड़..', कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का आरोप

Related News