महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने दिया बड़ा अपडेट

मुंबई: भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने महाराष्ट्र के पुलिस अधीक्षक से 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनावी अपराधों से संबंधित एफआईआर पर अपडेट मांगा है। यह अनुरोध आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर केंद्रित एक समीक्षा बैठक के दौरान किया गया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पुलिस अधीक्षकों को कार्मिकों, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) और सोशल मीडिया से जुड़े सभी मामलों का मूल्यांकन करने का निर्देश दिया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली फर्जी खबरों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया।

राज्य पुलिस नोडल अधिकारियों को लोकसभा 2024 से संबंधित सभी मामलों में तेजी लाने और बिना किसी देरी के पूरी तरह से अनुवर्ती कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान, सीईसी कुमार ने सभी जिला चुनाव अधिकारियों (डीईओ) और पुलिस अधीक्षकों से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के अनुभव को बेहतर बनाने का आग्रह किया। इसमें न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित करना, मतदाता कतारों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करना, पीने का पानी उपलब्ध कराना और भीड़भाड़ वाले इलाकों में पार्किंग की समस्या का समाधान करना शामिल है। सीईसी कुमार ने एक-दूसरे के करीब स्थित कई मतदान केंद्रों पर उचित संकेत और दिशा-निर्देश लगाने पर भी जोर दिया।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग की टीम राज्य की चुनावी तैयारियों का आकलन करने के लिए मुंबई के दो दिवसीय दौरे पर है। महाराष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने मुंबई में प्रमुख पदों पर 100 से अधिक पुलिस निरीक्षकों के होने के बारे में चिंता जताई। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई, 2024 को जारी निर्देश के बावजूद, जो अधिकारियों को तीन साल से अधिक समय से अपनी वर्तमान पोस्टिंग पर स्थानांतरित करने के लिए था, राज्य प्रशासन ने यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने राज्य प्रशासन द्वारा निर्देशों का पालन न करने पर असंतोष व्यक्त किया तथा विधानसभा चुनावों से पहले अधिकारियों के स्थानांतरण के संबंध में चुनाव आयोग के आदेशों को लागू करने में विफल रहने के लिए मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक दोनों से स्पष्टीकरण मांगा। इसके अलावा राजीव कुमार ने महाराष्ट्र के आबकारी आयुक्त को फटकार लगाते हुए चुनाव के दौरान पड़ोसी राज्यों से अवैध शराब की आवक को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने आबकारी आयुक्त को अवैध शराब की आवाजाही और वितरण पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 288 निर्वाचन क्षेत्रों में होंगे, हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तक विशिष्ट चुनाव तिथियों की घोषणा नहीं की है। आगामी चुनावों में महा विकास अघाड़ी गठबंधन, जिसमें यूबीटी शिवसेना, एनसीपी (शरद पवार गुट) और कांग्रेस शामिल हैं, के बीच मुकाबला होगा, जबकि महा युति गठबंधन, जिसमें भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) शामिल हैं, के बीच मुकाबला होगा।

'अर्बन नक्सल के कब्जे में है कांग्रेस..', जम्मू में पीएम मोदी ने साधा निशाना

सोमनाथ मंदिर के आसपास सभी अतिक्रमण ध्वस्त, गुजरात सरकार ने चलाया बड़ा अभियान

'हुड्डा राज में दलितों पर हुआ अत्याचार, बदला लेंगे..', हरियाणा में दलित महापंचायत

Related News