जम्मू कश्मीर पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम, विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज

श्रीनगर: मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार के नेतृत्व में भारत के चुनाव आयोग (ECI) का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्र शासित प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने के लिए गुरुवार को जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर पहुंचा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ इस प्रतिनिधिमंडल में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी शामिल थे।

समीक्षा प्रक्रिया के भाग के रूप में, चुनाव आयोग का प्रतिनिधिमंडल केंद्र शासित प्रदेश के अधिकारियों और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं सहित विभिन्न हितधारकों से मुलाकात करेगा। 21 जून को, भारत के निर्वाचन आयोग ने हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड राज्यों में आगामी राज्य विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू कर दीं, जिसमें इन राज्यों में मतदाता सूचियों को 1 जुलाई, 2024 को अर्हता तिथि के रूप में अद्यतन करना शामिल है। इससे पहले, चुनाव आयोग की एक विज्ञप्ति में बताया गया था कि तीनों राज्यों में मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 3 और 26 नवंबर तथा 5 जनवरी, 2025 को समाप्त होने जा रहा है, तथा इन विधानसभाओं के लिए कार्यकाल पूरा होने से पहले चुनाव कराए जाने आवश्यक हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक, हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में जम्मू-कश्मीर के लोगों की भारी भागीदारी को देखते हुए भारत के निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूचियों को अद्यतन करने का निर्देश दिया था।

CEC राजीव कुमार ने इससे पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि "जम्मू-कश्मीर के लोगों द्वारा लोकसभा चुनावों में भारी भागीदारी की कहानी बहुत ही आशाजनक और प्रेरणादायक है, जो दिखाती है कि लोग लोकतंत्र में भाग लेने के लिए कितने उत्सुक हैं। लोगों को शांतिपूर्ण और एकजुट रहना चाहिए, अपनी आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए और अपने भविष्य और शासन का फैसला करना चाहिए। आयोग इसे संभव बनाने में मदद करने के लिए उत्साहित और संतुष्ट है और जल्द ही जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव प्रक्रिया शुरू करेगा।"

इस बीच, जम्मू-कश्मीर भाजपा के मुख्य प्रवक्ता सुनील सेठी ने कहा कि, "हम चाहते हैं कि विधानसभा चुनाव जल्द से जल्द हों। भाजपा चुनावों के लिए तैयार है। हमें सुरक्षा और चुनावों के चरणबद्ध तरीके से होने को लेकर कुछ चिंताएं हैं।" जम्मू-कश्मीर भाजपा नेता रफीक वानी ने कहा, "भाजपा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। हमें उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव की तरह लोग विधानसभा चुनाव में भी हिस्सा लेंगे।"

बांग्लादेश में हिन्दुओं पर अत्याचार के विरोध में खड़े हुए बंगाल के लोग, कोलकाता में निकाली रैली

धमकियां देते रह गए ईरान और लेबनान, इजराइल ने उजाड़ दिए हिजबुल्लाह के कई आतंकी ठिकाने

जौहरी से 20 लाख रिश्वत ले रहा था ED अधिकारी संदीप यादव, CBI ने रंगे हाथों दबोचा, कोर्ट में पेश करने की तैयारी

Related News