48 साल के बाद लोकसभा स्पीकर का चुनाव, रिजिजू बोले- 'ये संख्याबल का मामला नहीं'

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष पद को लेकर आज संसद में चुनाव होना है. एक ओर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक ने केरल के मवेलीकारा से 8 बार सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को मैदान में उतारा है.

543 सदस्यीय लोकसभा में वर्तमान में 542 सांसद हैं, क्योंकि केरल की वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे के पश्चात रिक्त है. सदन में 293 सांसदों वाले NDA को स्पष्ट बहुमत प्राप्त है. वहीं विपक्षी इंडिया ब्लॉक के पास 233 सांसद हैं. वहीं अन्य दल जो न NDA का हिस्सा हैं तथा न इंडिया ब्लॉक के उनके 16 सांसद हैं. इनमें कुछ निर्दलीय भी सम्मिलित हैं. यदि ये 16 सांसद इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार का समर्थन करते हैं, तब भी उसकी संख्या 249 तक पहुंचेगी. जबकि चुनाव जीतने के लिए 271 मतों की आवश्यकता होगी.

संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि हम सहमति में विश्वास करते हैं. हमारे पास संख्या है किन्तु हम सहमति चाहते हैं. हम कांग्रेस पार्टी से अपील करते हैं कि वह स्पीकर पद के लिए चुनाव नहीं लड़े. ये संख्याबल का मामला नहीं है. यदि चुनाव होगा तो हम इसके लिए भी तैयार हैं. वही TMC संसदीय दल ने TMC सुप्रीमो ममता बनर्जी को स्पीकर के लिए मतदान पर अंतिम फैसला लेने का जिम्मा सौंपा है. TMC ने के. सुरेश पर अपने 'एकतरफा' फैसले पर कांग्रेस आलाकमान के सामने अपनी नाराजगी जताई है. तत्पश्चात, राहुल गांधी ने व्यक्तिगत रूप से अभिषेक बनर्जी से संसद में बात की और बाद में ममता बनर्जी को फोन किया.

शपथ लेने के बाद DMK सांसदों ने लगाए- 'उदयनिधि स्टालिन जिंदाबाद के नारे', BJP ने साधा निशाना

'जय फिलिस्तीन' बोलने पर ओवैसी के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत, उठी सदस्यता खत्म करने की मांग

गले पर छूरी रख देंगे तो भी भारत माता की जय नहीं बोलूंगा, कहने वाले ओवैसी ने संसद में लगाया 'जय फिलिस्तीन' का नारा, जानिए क्यों ?

Related News